डाक विभाग ने असिस्टेंट पोस्ट के लिए नहीं निकाली है कोई भर्ती

फर्जी साइट पर मांगे जा रहे हैं 1825 पदों के लिए आवेदन

पोस्टल डिपार्टमेंट ने अभ्यर्थियों को किया सावधान

रेलवे में भर्ती कराने के नाम पर फेक वेबसाइट बनाकर खेल कर चुके नटवरलाल अब पोस्टल डिपार्टमेंट में भर्ती के नाम पर बेरोजगारों को चूना लगाने को तैयार हैं। डेढ़ हजार से अधिक पदों पर नियुक्ति के लिए आनलाइन आवेदन करके उन्होंने अपना जाल-बट्टा फैला दिया है। पोस्टल डिपार्टमेंट इससे अंजान नहीं है। उसने पूरी प्रक्रिया को फेक करार देते हुए अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर सूचना दे दी है कि इस पर कोई रिस्पांस न किया जाय। इसकी सूचना पुलिस को भी दी जा चुकी है।

लोगो से बनी भ्रम की स्थिति

डाक विभाग में सहायक और विलगन सहायक पदों पर नियुक्ति के लिए जो साइट डिजाइन की गई है उस पर डाक विभाग का लोगो लगा हुआ है। टारगेट उन युवाओं को किया गया है जिन्होंने एक-दो साल के भीतर इंटरमीडिए पास किया है या जो पीजी करने के बाद भी बेरोजगार हैं। सामान्य और ओबीसी अभ्यर्थियों से रजिस्ट्रेशन चार्ज के नाम पर चार सौ रुपए मांगे गए हैं। एससी-एसटी और एक्स सर्विस मैन से डेढ़ सौ रुपए फीस की वसूली होनी है। फ्राड का गेम खेलने वालों ने अपना टारगेट 27 साल तक के युवाओं को किया है ताकि वे आसानी से झांसे में आ जाएं।

प्रॉसेस पूरा सरकारी नियुक्ति जैसा

नटवरलाल ने नियुक्ति की पूरी प्रक्रिया को इस तरह से डिजाइन किया है कि किसी को भनक भी न लगे की साइट फेक है। पांच अगस्त आवेदन की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। लिखित परीक्षा की तिथि एक, 15 और 22 नवंबर निर्धारित किया गया है। यानी इंटरनेट को रीसेंटली ज्वाइन करने वाला या इस पर होने वाले फ्रॉड से अंजान लोग आसानी से इसे भांप न सकने वाले आसानी से झांसे में आ जाएं।

ऑफिशियल साइट से करें क्रास चेक

बता दें कि इस तरह की वेबसाइट से रिक्रूटमेंट के नाम पर गच्चा देने वाले पहले रेलवे का इस्तेमाल कर चुके हैं। कोलकाता, बिहार और गोरखपुर के साथ यूपी वेस्ट में भी इस तरह का फ्राड सामने आ चुका है। अब उन्होंने डाक विभाग को अपना हथियार बनाया है। ये लोग एजग्रुप और आडियंस पर फोकस होकर वर्किंग कर रहे हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उनके बिछाए जाल में फंस जाएं। फिलहाल वे अपने मकसद में कामयाब भी हैं। बच सिर्फ वही रहे हैं जो फिजिकली इसकी क्वैरी कर ले रहे हैं या फिर ऑफिशियल वेबसाइट से क्रास चेक।

सावधान रहें

आनलाइन आने वाले किसी भी सरकारी भर्ती के विज्ञापन को संबंधित विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट से क्रास चेक जरूर करें

साइट के एड्रेस को बारीकी से चेक करें, फाल्ट यहां भी पकड़ी जा सकती है

सरकारी विभागों में या तो gov अथवा nic का इस्तेमाल जरूर मिलेगा

आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने से पहले फिजिकल क्वैरी भी कर लें

डाक विभाग के संज्ञान में आया है कि उत्तर प्रदेश परिमण्डल में सहायक और विलगन सहायक की भर्ती के लिए फेक वेबसाइट पर आवेदन मांगा जा रहा है। यह पूरी तरह से फेक है। अभ्यर्थी इस पर कोई कार्यवाही न करें। इसके लिए डाक विभाग की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

सहायक निदेशक (भर्र्ती)

परिमंडल कार्यालय