-धूमनगंज में रहने वाला युवक जॉब के नाम पर ठगी का शिकार

-पांच लाख रुपए दे दिया था एडवांस, दर्ज कराया एफआईआर

-आरोपी 2009 में हुए सीआरपीएफ फर्जी भर्ती घोटाले का मुख्य आरोपी

<-धूमनगंज में रहने वाला युवक जॉब के नाम पर ठगी का शिकार

-पांच लाख रुपए दे दिया था एडवांस, दर्ज कराया एफआईआर

-आरोपी ख्009 में हुए सीआरपीएफ फर्जी भर्ती घोटाले का मुख्य आरोपी

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: मुकेश कुमार उर्फ मुकेश भारद्वाज उर्फ कौलेश कुमार का नाम सुना है। ऐसा कोई व्यक्ति अगर आप से यूपी या बिहार में सीआरपीएफ के नाम पर जॉब दिलाने के लिए मिला हो तो सावधान हो जाएं। यह कोई मामूली आदमी नहीं है। सीआरपीएफ में भर्ती कराने के नाम पर सैकड़ों लोगों को चूना लगा चुका है। बिहार में हुए भर्ती घोटाले का मास्टर माइंड है। उसने इलाहाबाद में भी अपनी घुसपैठ बना ली है। शहर का एक युवक भी उसके जाल में फंस कर पांच लाख रुपए गवां चुका है।

बिहार में रहती है फैमिली

उमेश कुमार प्रीतमनगर धूमनगंज एरिया में रहते हैं। उमेश की रिश्तेदारी बिहार में है। उनके कई रिलेटिव बिहार में रहते हैं। उमेश के भांजे विवेक को जॉब की तलाश थी। इस दौरान बिहार में उमेश की मुलाकात बिहार के रहने वाले मुकेश कुमार से हुई। बातों ही बातों में पता चला कि मुकेश कई लोगों को सीआपीएफ में जॉब लगवा चुका है। उसकी अपनी एक फैक्ट्री भी हैं। वहां पर भी कई लोगों को जॉब दिया है।

पांच लाख दिए एडवांस

उमेश के भांजे विवेक को सरकारी जॉब की तलाश थी। उमेश ने अपने भांजे के लिए मुकेश से बात की। मुकेश ने आठ लाख रुपए में जॉब की गारंटी ली। बात फाइनल हो गई। उमेश वापस इलाहाबाद आ गए। जनवरी ख्0क्फ् में सौदा तय हुआ। मार्च मंथ में मुकेश खुद इलाहाबाद आया और पांच लाख रुपए एडवांस ले गया। बाकी के तीन लाख रुपए जॉब मिलने के बाद देना था। मुकेश ने आश्वासन दिया था कि इस बार भर्ती होने पर वह जुगाड़ लगाकर जॉब लगवा देगा।

बिहार में खुला राज

मुकेश के बारे में धीरे धीरे उमेश को पता चलने लगा। बिहार में कई लोग ऐसे मिले जिन्होंने जॉब के लिए उसे लाखों रुपए दिए थे और अब वे वापस रुपए मांग रहे थे। उसके लिए उन्हें मुकेश का चक्कर लगाना पड़ रहा था। कई लोग मुकेश को कौलेश के नाम से पुकार रहे थे। उमेश को भी शक हुआ कि मामला कुछ गड़बड़ है। मुकेश की फैक्ट्री गया तो यह राज खुला।

मास्टर माइंड है घोटाले का

जब मुकेश के बारे में लोगों ने उमेश को बताया तो वह दंग रह गया। पता चला कि ख्009 में बिहार में हुए सीआरपीएफ भर्ती घोटाले का मुकेश मास्टर माइंड है। इस मामले में उसे जेल हुई थी। जेल से जमानत पर छूटने के बाद एक बार फिर वह अपने गोरखधंधे में लिप्त हो गया है। इस घोटाले की जांच खुद सीबीआई ने की थी।

जान से मारने की दी धमकी

उमेश ने इस मामले में जानकारी के बाद मुकेश से रुपए मांगने शुरू कर दिए। मुकेश फिर भी आश्वासन देता रहा कि जॉब लग जाएगी। 8 अगस्त ख्0क्ब् को मुकेश अपने साथियों के साथ इलाहाबाद आया था। मुकेश ने कचहरी में मुलाकात भी की। लेकिन रुपए मांगने पर धमकी देने लगा। कहा कि ज्यादा बोलोगे तो भांजे को बिहार से किडनैप्ड करा लेंगे। इस मामले में अब उमेश ने मुकेश के खिलाफ धूमनगंज पुलिस स्टेशन में फ्राड का मामला दर्ज कराया है।

-उमेश की तहरीर पर आईपीसी की धारा ब्क्9, ब्ख्0, भ्0ब्, भ्0म् और भ्07 के तहत रिपोर्ट दर्ज किया है। मुकेश और उसके साथियों की तलाश की जा रही है।

धूमनगंज पुलिस