नौकरी के लिए लिए थे पैसे, भेजा tourist VISA, पैसा मांगने पर हड़काया

ALLAHABAD: सउदी अरब में नौकरी लगवाने की बात हुई थी। सौदा तय हुआ तो लम्बा एमाउंट लेकर भेज दिया दुबई वह भी टूरिस्ट बीजा पर। बीजा की अवधि समाप्त हुई तो ठगे से उल्टे पांव लौटना पड़ गया। इसके बाद पैसा लेकर भेजवाने वाले से कारण पूछा गया तो वह उल्टा धमकाने लगा। इसके बाद शिकायत एसएसपी तक पहुंची तो उन्होंने पुलिस को मुकदमा दर्ज करके विवेचना करने का आदेश दे दिया।

पैसे देने से इंकार, उल्टे धमकाया

मामला करीब छह महीने पहले का है। खुल्दाबाद के अटाला की रहने वाली सबा सुल्ताना नामक महिला ने अपने भाई को सउदी अरब भेजने के लिए भावापुर के जिलानी से संपर्क किया था। जिलानी ने महिला से बात फाइनल करने के बाद उससे सउदी अरब भेजने के नाम पर उससे 88 हजार रुपये लिए। इसके बाद जिलानी ने टूरिस्ट बीजा के जरिए सुल्ताना के भाई को सउदी अरब की बजाय दुबई भेज दिया। बीजा अवधि समाप्त होते ही उसे अपने शहर लौटना पड़ गया। भाई लौटा तो उसने पूरी कहानी बहन को बताई। यह सुनकर वह सन्नाटे में आ गई। इस पर बहन सुल्ताना ने जिलानी से से सम्पर्क किया। सारी बात सुनने के बाद जिलानी ने भरोसा दिलाया कि वह उसी पैसे में दुबई भेजवा देगा। इसके बाद उसने पासपोर्ट अपने पास रखवा लिया। काफी समय बीतने के बाद जब जिलानी ने कुछ नहीं किया तो पीडि़ता उसके घर पहुंच गई। उसने जिलानी से पैसे की मांग की। पीडि़ता का आरोप है कि जिलानी पैसे देने से इंकार किया और उसे धमकी दी। इसके बाद महिला एसएसपी से मिली मामले के बारे में बताया। एसएसपी आदेश पर आरोपी के खिलाफ स्थानीय पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी।

मुकदमा दर्ज करके विवेचना की जा रही है। अभी किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है। विवेचना में जो फैक्ट्स सामने आएंगे, उसी के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

अबरार अहमद, विवेचक