- नगर में यूपी बोर्ड के एग्जाम 223 परीक्षा केंद्रों में कराए जाएंगे

- बोर्ड सचिव बोले इस बार पुरानी व्यवस्था से कक्ष निरीक्षक बनेंगे

KANPUR:

यूपी बोर्ड के एग्जाम में नकल न हो इसके पुख्ता इंतजाम शिक्षा अधिकारी करने में जुट गए हैं। अगर किसी भी कक्ष निरीक्षक ने सब्जेक्ट की गलत जानकारी दी और मैटर पकड़ में आया तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराकर जेल भेजा जाएगा। पहले बोर्ड से कक्ष निरीक्षकों के आईकार्ड बनाने की पहल की गई थी लेकिन इस बार डीआईओेएस के लेवल से आई कार्ड जारी किए जाएंगे। सेंटर पर किसी भी टीचर के मोबाइल मिला तो उसके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

मोबाइल मिला तो

जिला विद्यालय निरीक्षक शिव पूजन पटेल ने बताया कि नगर में यूपी बोर्ड का एग्जाम ख्ख्फ् सेंटर पर कराया जाएगा। नकल विहीन परीक्षा कराने की तैयारी की जा रही है। टेंथ क्लास की परीक्षाएं फरवरी के थर्ड वीक से शुरू हो जाएंगी। एग्जाम सेंटर पर कक्ष निरीक्षक को मोबाइल रखने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अगर किसी टीचर के पास मोबाइल मिला तो उसे परीक्षा से तत्काल हटाया जाएगा।

सेंटरों पर पर्यवेक्षक डेरा डालेंगे

कक्ष निरीक्षक बनाने का काम जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। पहले यह बोर्ड ने टीचर्स का डिटेल मांगा था जिसे भेज दिया गया था, लेकिन अब बोर्ड ने डीआईओएस से ही कक्ष निरीक्षकों के आईकार्ड जारी करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। सिटी में करीब क् लाख ख्क् हजार छात्र छात्राएं टेंथ व ट्वेल्थ क्लास का एग्जाम देंगे। करीब भ् हजार कक्ष निरीक्षक सिटी के सेंटरों पर परीक्षा कराएंगे। जिसमें कि रूरल एरिया में प्राइमरी व जूनियर हाईस्कूल के टीचर की सेवाएं एग्जाम में ली जाएंगी। ज्यादातर परीक्षा केंद्रों पर पर्यवेक्षक डेरा डालकर परीक्षा कराएंगे।

'कतिपय कारणों से एग्जाम ड्यूटी करने वाले कक्ष निरीक्षकों के आईकार्ड बोर्ड जारी नही कर रहा है। इस बार सभी डीआईओएस अपने लेवल से टीचर्स के आई कार्ड जारी करेंगे। परीक्षा के नियमों से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.'

-अमर नाथ वर्मा, यूपी बोर्ड सचिव