द्द॥न्ञ्जस्॥ढ्ढरुन् : घाटशिला में संचालित रिद्धि-सिद्धि इंटरप्राईजेज के एजेंटों के द्वारा टाटा मोटर्स कंपनी मे दूसरे प्रदेश के युवकों को नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने के मामले में रविवार को पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी हैं. अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी रणवीर सिंह ने इस मामले पर खुद संज्ञान लेते हुए मउभंडार टीओपी प्रभारी विक्रांत कुमार को ठगी करने वाले गिरोह के सभी एजेंटों के विरुद्ध मामला दर्ज कर गिरफ्तारी के आदेश दिए थे. इसके तहत तहत पप्पु उपाध्याय, उदय सिंह, संजय सिंह, कल्याण साव, अक्षय कुमार चौधरी के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया था मामले में पुलिस ने उदय सिंह, संजय सिंह, कल्याण साव, अक्षय कुमार चौधरी को गिरफ्तार कर कोर्ट में प्रस्तुत कर जेल भेज दिया हैं.

सररगना है फरार

इस ठगी गैंग का प्रमुख सरगना पप्पु उपाध्याय फरार हैं. पुलिस जिसके तलाश में छापेमारी कर रही हैं. एसडीपीओ रणवीर सिंह ने बताया कि क्षेत्र में काफी दिनों से यह कंपनी संचालित थी. जिसमें दूसरे प्रदेशों से हजारों की संख्या में बेरोजगार युवक-युवती को प्रशिक्षण व नौकरी दिलाने के नाम पर यहां एजेंट के माध्यम से लाया जाता हैं. जिसके बाद इन्हें मॉर्के¨टग के बारे में कुछ दिनों तक प्रशिक्षण देकर दूसरों युवकों को कंपनी में जोड़ने के लिए कहा जाता हैं.

लिए जाते थे 20 हजार रुपए

नए युवकों से 20 हजार से अधिक रुपया कंपनी के कार्यालय में जमा करवाया जाता हैं. जब युवकों के द्वारा कंपनी में नौकरी देने की मांग की जाती हैं तो उन्हें डरा धमकाया जाता हैं. नौबत यहां तक आ जाती थी की युवकों को कमरे में बंधक बना कर रखा जाता था. कई मामले थाना पहुंचते भी थे. लेकिन थाना में ही ऐसे मामलों में समझौता करवाया दिया जाता था.

दूसरे राज्यों में भी नेटवर्क

कंपनी के एजेंट द्वारा उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, महाराष्ट्र व अन्य प्रदेशों के युवक-युवतियों को नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी कर उन्हें घाटशिला बुलाया जाता था. इसके बाद नौकरी दिलाने के नाम पर पैसों की ठगी की जाती थी. एजेंट के द्वारा वैसे युवकों से पैसे लेकर उन्हें घाटशिला में ही कुछ दिनों तक मॉर्के¨टग का प्रशिक्षण देकर रखा जाता था.

नौकरी मांगने पर बना लेते थे बंधक

इतना ही नही जब युवक-युवती के द्वारा एजेंटों से नौकरी की मांग की जाती तो बंधक बना कर रखा जाता था. ऐसे ही ठगी का मामला मउभंडार टीओपी पहुंचने के बाद मामले पर पुलिस ने त्वरित कार्रवाई शुरू कर दी हैं.