क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: राजधानी को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए रांची नगर निगम ने पार्किग प्लान तैयार कर लिया है. सिटी के 12 जगहों पर प्रॉपर तरीके से गाडि़यों की पार्किग की जाएगी. वहीं रोड किनारे जाम की समस्या खत्म हो जाएगी. हालांकि इसके लिए सिटी के लोगों को अपनी जेब थोड़ी ज्यादा हल्की करनी पड़ेगी. चूंकि ग्रीन पार्किग का मामला ठंडे बस्ते में चला गया है. रांची नगर निगम ने अति अल्पकालीन बंदोबस्ती के लिए डाक के माध्यम से बोली आमंत्रित की है, जिसके आधार पर पार्किग की बंदोबस्ती का काम दिया जाएगा.

बाइक का चार्ज 10 रुपए

पार्किग के लिए लोगों को फिलहाल महंगे चार्ज से छुटकारा नहीं मिलने वाला है. ऐसे में बाइक की पार्किग के लिए हर घंटे 10 रुपए चुकाने होंगे. जबकि कार के लिए हर घंटे का चार्ज 30 रुपए होगा. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आप गाड़ी पार्क कर कुछ घंटे के लिए जाते हैं तो तीन से चार गुना तक अधिक पार्किग चार्ज देना पड़ सकता है.

जहां-तहां पार्किंग पर कटेगा चालान

सिस्टम लागू होने के बाद लोग जहां-तहां अपनी गाडि़यां पार्क नहीं कर सकेंगे. ऐसे में पार्किग से बाहर रोड किनारे गाड़ी लगाने पर गाड़ी खींच ली जाएगी. इसके लिए रांची नगर निगम की टीम ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर काम करेगी. वहीं नियम का उल्लंघन करने वालों का चालान भी काटा जाएगा.

ग्रीन पार्किग चार्ज को बोर्ड ने दी थी मंजूरी

रांची में पार्किग के लिए नगर निगम बोर्ड ने नए पार्किग चार्ज को मंजूरी दे दी थी. इसके तहत बाइक के लिए पांच रुपए और कार के लिए 30 रुपए का चार्ज तय किया गया था. वहीं सिटी के सभी पार्किग में इसी नियम को लागू करने की योजना थी. लेकिन नगर विकास विभाग में यह मामला ठंडे बस्ते में चला गया.

:::::

यहां पार्किंग की बंदोबस्ती

हरिओम टावर के सामने

सेवा सदन के सामने

रांची पहाड़ी के नजदीक

यूनिवर्सिटी गेट के पास कार पार्किग

पेंटालून मॉल, डंगरा टोली चौक

सिदो-कान्हू पार्क के सामने व बगल

सेंट जेवियर्स कॉलेज के सामने वेंडिंग जोन को छोड़

रिलायंस मार्ट के सामने, कांके रोड

रंगरेज गली पार्किग

मोरहाबादी आक्सीजन पार्क के सामने

प्रेमसंस मोटर के सामने, कांके रोड

बिग बाजार के सामने, कांके रोड