-स्टेशन यार्ड से बाहर निकलते हुए भी टकराया गया फाटक

-स्टेशन पर क्षतिग्रस्त हुआ खंभा, आधा घंटे खड़ी रही मालगाड़ी

GORAKHPUR: रेलवे स्टेशन पर शनिवार को प्लेटफॉर्म नंबर दो और तीन के बीच वाली लाइन पर कैंट से डोमिनगढ़ की तरफ जा रही खाली मालगाड़ी का फाटक सिग्नल के खंभे से टकरा गया। फ‌र्स्ट क्लास गेट के सामने हुई इस घटना से स्टेशन कैंपस में तेज आवाज हुई। कोई दुर्घटना और ट्रेनों का संचलन तो प्रभावित नहीं हुआ, लेकिन खंभा क्षतिग्रस्त हो गया। मालगाड़ी भी करीब आधे घंटे तक खड़ी रही।

खुले हुए थे गेट

दोपहर 12 बजे के आसपास मालगाड़ी रनथ्रू जा रही थी। कुछ वैगन के फाटक खुले थे और हवा में लहरा रहे थे। इसी बीच एक फाटक खंभे से टकरा गया। सूचना पर संबंधित इंजीनियर और कर्मचारी मौके पर पहुंच गए और खंभे को दुरुस्त किया। जानकारों के अनुसार, खंभा तो सही हो गया लेकिन मालगाड़ी के फाटक नहीं बंद हुए। ऐसे में पश्चिमी यार्ड से बाहर निकलते समय भी फाटक एक खंभे से टकरा गया। इस घटना ने रेलवे के संरक्षा और सुरक्षा सिस्टम पर से वाल खड़ा किया है। नियमानुसार सभी फाटक पूरी तरह से बंद होने के बाद ही खाली मालगाड़ी आगे के लिए रवाना होती है। लेकिन संबंधित रेलकर्मियों की उदासीनता की वजह से अक्सर खुला फाटक होने के बाद भी मालगाडि़यों को चला दिया जाता है। रास्ते में नजर पड़ने के बाद भी संबंधित स्टेशन प्रबंधन और सुरक्षाकर्मी इसपर ध्यान नहीं देते हैं।

प्लेटफॉ‌र्म्स के बीच खड़ी हो गई मौर्य, यात्रियों में अफरातफरी

शनिवार को प्लेटफार्म नंबर एक पर जा रही मौर्य एक्सप्रेस अचानक प्लेटफॉर्म नंबर दो और तीन के बीच वाली लाइन पर प्वाइंट के पास खड़ी हो गई। इससे पैसेंजर्स के बीच अफरा-तफरी मच गई। जल्दबाजी में लोग रेल लाइन पर ही नीचे उतरकर प्लेटफॉर्म पर चढ़ने लगे। दरअसल, शाम छह बजे के आसपास ट्रेन के पहुंचने पर लोग खुश थे कि चलो आज समय से घर पहुंच जाएंगे। लेकिन प्लेटफार्म से पहले ट्रेन के रुकने से लोगों के सब्र का बांध टूट गया और बोगियों से नीचे कूदने लगे। सुरक्षा कर्मियों ने भी ध्यान नहीं दिया।