-इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ने लगीं यूपी संपर्क क्रांति, चंबल और तुलसी एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: मानिकपुर-झांसी रूट पर दौड़ने वाली ट्रेनें अब लेट नहीं होंगी। यह ट्रेनें प्रयागराज को दक्षिण और मध्य भारत से जोड़ती हैं। इस रूट पर अब इलेक्ट्रिफिकेशन वर्क कंप्लीट हो गया है। अब इस रूट पर ट्रेनों का इंजन बदलने जरूरत नहीं पड़ेगी। सोमवार से इस रूट पर सभी ट्रेनें अब डीजल इंजन से नहीं, बल्कि इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ेंगी।

प्रयागराज-इटारसी रूट पर 2020 तक होगा पूरा

प्रयागराज-मानिकपुर-झांसी रूट पर इलेक्ट्रिक इंजन से पहली यात्री ट्रेन के रूप में दिल्ली से मानिकपुर जाने वाली गाड़ी संख्या 12448 निजामुद्दीन-मानिकपुर यूपी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस रफ्तार भरेगी। आठ अक्टूबर को मानिकपुर से वापसी में ट्रेन नंबर 12447 मानिकपुर-निजामुद्दीन यूपी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस चलेगी। अगले कुछ महीनों में छिवकी और प्रयागराज से झांसी की ओर चलने वाली सभी ट्रेनें इलेक्ट्रिक इंजन से चलने लगेंगी। इसमें इलाहाबाद जंक्शन से मुंबई जाने वाली तुलसी एक्सप्रेस भी शामिल होगी। इसके साथ ही यह उम्मीद भी लगाई जा रही है कि मार्च 2020 तक दक्षिण और पश्चिमी भारत को जोड़ने वाला प्रयागराज-मानिकपुर-जबलपुर-इटारसी रेल मार्ग का पूरी तरह से इलेक्ट्रिफिकेशन हो जाएगा।

बांदा-झांसी सेक्शन का इलेक्ट्रिफिकेशन पहले ही पूरा हो चुका है

मानिकपुर-झांसी सेक्शन पर बांदा-झांसी पैसेंजर को विद्युत इंजन से संचालित किया जा रहा है। अब बांदा-मानिकपुर खंड के विद्युतीकरण का कार्य भी पूरा हो गया है। इलाहाबाद और छिवकी से मानिकपुर के बीच पहले ही विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो चुका है। अब हावड़ा, पटना, इलाहाबाद जंक्शन से झांसी, ग्वालियर, आगरा, मथुरा, भोपाल, मुंबई की ओर जाने वाली ट्रेनें इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ेंगी।

12175 हावड़ा - ग्वालियर चंबल एक्सप्रेस हावड़ा से 08 अक्टूबर और ट्रेन नंबर 12176 ग्वालियर- हावड़ा चम्बल एक्सप्रेस ग्वालियर से 10 अक्टूबर को व वीकली ट्रेन 12177 हावड़ा- मथुरा एक्सप्रेस 11 अक्टूबर से, 12178 मथुरा- हावड़ा एक्सप्रेस 14 अक्टूबर को इलेक्ट्रिक लाइन से चलेगी।

वर्जन-

झांसी से नई दिल्ली और भोपाल, इटारसी रेलमार्ग पहले से ही विद्युतीकृत है। मानिकपुर-झांसी रूट का इलेक्ट्रिफिकेशन होने से अब पैसेंजर और गुड्स ट्रेनें इंलेक्ट्रिक इंजन से चलने लगेंगी। मार्च 2020 के बाद मानिकपुर-जबलपुर-इटारसी रेल खंड के पूरा हो जाने पर प्रयागराज से मुंबई, पुणे, गोवा, चेन्नई, बंगलौर, हैदराबाद और केरल जाने वाली ट्रेनों से भी डीजल इंजन हमेशा के लिए हट जाएंगे।

अमित मालवीय

पीआरओ, एनसीआर