i shocking

मीटर बाईपास कर चोरी की बिजली से चला रही पब्लिक एसी

भोर में बिजली विभाग का चेकिंग अभियान बन रहा फायदेमंद

ALLAHABAD: चोरी से बिजली का इस्तेमाल करने वालों के लिए यह खबर बुरी है लेकिन बिजली विभाग के अफसर व कर्मचारियों के लिए राहत का पैगाम है। फ्री की बिजली पर रात में मौज करने वालों की मुश्किल यह है कि उन्हें या तो मोटा जुर्माना भरना पड़ जाएगा या कोर्ट कचहरी का चक्कर लगाना पड़ेगा। ऐसे तीन दर्जन लोगों को शनिवार को भोर में बिजली विभाग ने पकड़ा जो डेढ़ केवी का कनेक्शन लेकर एसी तक का मजा ले रहे थे। इन सभी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी गयी है।

बिजली विभाग चला रहा है अभियान

बिजली विभाग इन दिनों चोरी से बिजली का इस्तेमाल करने वालों के साथ बड़े बकाएदारों के खिलाफ मास रेड अभियान चला रहा है। इसी के अन्तर्गत पावर कारपोरेशन और उनकी विजिलेंस टीम ने शनिवार को बड़े पैमाने पर बिजली चोरी पकड़ी। बादशाही मंडी एरिया में तीन दर्जन घरों में विद्युत कनेक्शन स्वीकृत होने के बावजूद मीटर बाईपास के जरिए पास की एलटी लाइन में अतिरिक्त कटिया से बिजली चोरी होते देखकर अधिकारी चौक गए। इसके बाद टीम ने जब घरों में पड़ताल की तो एसी, कूलर, वाशिंग मशीन, फ्रीज व इनवर्टर चलता हुआ देखा। सभी के खिलाफ कोतवाली में धारा 135भ्/139 के तहत मुकदमा पंजीकृत कराया गया है।

भोर में हुई कार्रवाई से मचा हड़कंप

पावर हाउस एसडीओ चंद्रशेखर आजाद व विजिलेंस टीम के प्रभारी निरीक्षक उमेश कुमार की अगुवाई में बादशाही मंडी एरिया में भोर में चार बजे छापेमारी शुरू की गई। कार्रवाई से मंडी के आसपास के एरिया में हड़कंप मच गया। इतना ही नहीं जब तीन दर्जन घरों में बड़े पैमाने पर बिजली चोरी की पड़ताल की जा रही थी तो अधिकांश घरों के लोग अपने-अपने घरों का गेट बंद करके कटिया उतारने का प्रयास करने लगे। इस पर अधिकारियों ने सख्त रवैया अख्तियार कर लिया। इसके बाद सुबह सात बजे तक क्षेत्र में अभियान चलाकर एक दर्जन लोगों को चोरी में पकड़ा गया।

तेलियरगंज में भी ऐसे ही चोरी

बिजली विभाग में भोर में बिजली चोरों के खिलाफ अभियान की शुरुआत तेलियरगंज एरिया से की थी। रेकी करके जुटाई गई सूचना पर छापा मारने के लिए भोर का टाइम इसलिए चुना गया ताकि लोगों को कनेक्शन हटाने का मौका ही न मिले। पब्लिक ज्यादा इकठ्ठी न हो और विरोध की संभावना कम से कम हो।

इंजीनियर तक पर हो चुका हमला

बिजली चोरों के खिलाफ कार्रवाई कई बार विभाग के अफसरों के लिए मुसीबत भी बनी है। पिछले दिनो छापा मारने के लिए पहुंचे जेई पर तेजाब से हमला कर दिया गया था। संयोग से उनके कपड़े ही जले। इसके अलावा कीडगंज व करेली एरिया में भी टीम पर हमला हो चुका है।

35

फीसदी एवरेज लाइन लॉस है रामबाग फीडर का

36

घरों की शनिवार की सुबह की गयी चेकिंग

1.5

केवी का औसत कनेक्शन था प्रत्येक घर का

3.0

केवी तक औसत इस्तेमाल हो रही थी बिजली

03

दर्जन के खिलाफ दर्ज करायी गयी रिपोर्ट

बादशाही मंडी एरिया में अत्यधिक लाइन लास व विद्युत चोरी किए जाने की जानकारी प्राप्त हो रही थी। उसी क्रम में शुक्रवार की देर रात विजिलेंस टीम के साथ रणनीति बनाकर भोर में अभियान चलाया गया था। तीन दर्जन घरों में बड़ी चोरी पकड़ी गई और बीस हजार से ज्यादा के बकाए पर बीस घरों की लाइन भी काटी गई है।

-चंद्रशेखर आजाद,

एसडीओ पावर हाउस