-डिप्टी सीएम ने टाला छात्रसंघ चुनाव, विश्वविद्यालय की तैयारी बेकार

-गुस्साए छात्रों ने एडी बिल्डिंग में बंद किया ताला, कोटी बिजली, दो घंटे परेशानी

-छात्रों ने सीएम फ्लीट के रिहर्लस पर किया पथराव

-पुलिस ने किया लाठीचार्ज, हॉस्टल में घुसकर पकड़े 14 छात्र, कुल 18 हिरासत में

GORAKHPUR: शुक्रवार को छात्रसंघ चुनाव को टालने की जैसे ही घोषणा हुई छात्र नेताओं ने उपद्रव मचाना शुरू कर दिया। यूनिवर्सिटी के प्रशासनिक भवन में ताला बंद कर दिया, जिसके बाद पुलिस से जमकर तकरार हुई। ताला खुलवाने के लिए पुलिस ने बल प्रयोग किया तो छात्रों ने पथराव कर दिया। इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया। इससे भड़के छात्रों ने हॉस्टल गेट पर सीएम की फ्लीट के रिहर्लस के दौरान पथराव कर दिया। इस पर पुलिस हॉस्टल में घुस गई और जमकर लाठियां चटकाई। 14 छात्रों को हिरासत में लिया। छात्र नेताओं ने कैंट थाना के सामने प्रदर्शन किया तो पुलिस ने फिर बलपूर्वक हटा दिया।

भवन में कैद हो गए लोग

सुबह यूनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्रसंघ चुनाव की तिथियां घोषित कर दीं, लेकिन डिप्टी सीएम ने कैंसिल कर दिया। इसके बाद गुस्साए छात्रों का विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। यूनिवर्सिटी के प्रशासनिक भवन पर जुटे छात्र प्रदर्शन करने लगे। इसी बीच किसी ने प्रशासनिक भवन के चैनल गेट पर ताला जड़ दिया। भवन में गए कई लोग कैद हो गए। उनको बाहर निकालने के लिए पुलिस ताला खुलवाने का प्रयास करने लगी। इसी बात को लेकर पौने दो बजे पुलिस कर्मचारियों से छात्रों की नोक-झोंक हो गई। आरोप है पुलिस ने छात्रों पर लाठियां चलानी शुरू कर दी। छात्रों ने भी ईट-पत्थर चलाए। पुलिस की लाठी से कई छात्र नेता घायल हो गए। पुलिस ने शिवेंद्र पांडेय व कपिल देव को हिरासत में ले लिया। छात्र भागकर हॉस्टल में चले गए।

छात्रों ने समझा डिप्टी सीएम हैं

हॉस्टल गेट पर जमा होकर छात्रों ने नारेबाजी शुरू कर दी। दोनों ओर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया। दोपहर करीब दो बजकर 20 मिनट पर सीएम को रिसीव करने के लिए फ्लीट पुलिस लाइन से एयरपोर्ट जा रही थी। यूनिवर्सिटी गेट के सामने फ्लीट पहुंची तो दूसरी लेन पर डिप्टी सीएम को एयरपोर्ट छोड़कर लौट रही फ्लीट आ गई। सीएम की फ्लीट को डिप्टी सीएम का काफिला जानकर कुछ छात्रों ने पथराव शुरू कर दिया। सूचना मिलते ही अतिरिक्त फोर्स पहुंच गई। पुलिस-प्रशासन के अधिकारी पहुंचे।

हॉस्टल से लिया हिरासत में

इधर, छात्र प्रदर्शन करने लगे। प्रॉक्टर, पुलिस और प्रशासन के अफसरों से उनकी हॉट टाक भी हुई। छात्रों के भीतर जाने के 15 मिनट बाद फ्लीट आगे बढ़ सकी, लेकिन कुछ देर बाद छात्र फिर गेट पर जमा हो गए। दोबारा सख्ती बरतकर पुलिस ने उनको हॉस्टल के भीतर खदेड़ा तो भीतर से कुछ ने ईट-पत्थर चलाएं। इसके बाद गुस्साई पुलिस ने छात्रों को हॉस्टल में खदेड़ा। विवेकानंद छात्रावास का गेट टूट गया। हॉस्टल से पुलिस ने पुष्पेंद्र, पंकज, रीशू, वैभव, सत्यजीत सिंह सहित 14 को पकड़कर थाने लेकर चली गई। छात्रों के पकड़े जाने पर रंजीत सिंह और अनिल दुबे थाना के सामने बैठकर प्रदर्शन करने लगे। एसपी सिटी ने उन्हें भी हिरासत में ले लिया।

डेढ़ घंटे अंदर बंद रहे अधिकारी

डीडीयूजीयू के एडी बिल्िडग में प्रवेश के दोनों गेट में ताला बंद कर दिए जाने से भीतर काम कर रहे अधिकारी व कर्मचारियों की हालत खराब हो गई। छात्र नेताओं ने एडी बिल्डिंग की बिजली कनेक्शन तक काट दी। इससे अधिकारी व कर्मचारी पसीने से तरबतर हो गए। करीब डेढ़ घंटे तक एडी बिल्िडग में ताला बंद रहा। इस कारण प्रशासनिक कार्य प्रभावित रहे।

वर्जन

छात्रसंघ चुनाव की मांग को लेकर अराजकता फैलाने वाले बख्शे नहीं जाएंगे। तोड़फोड़, बवाल और पथराव करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। मुकदमा दर्ज करने के बाद उनके संबंध में यूनिवर्सिटी प्रशासन को सूचना दी जाएगी।

विनय कुमार सिंह, एसपी सिटी