- नहीं चल रही है सीबीएसई की वेबसाइट, कैसे होगी काउंसिलिंग।

मेरठ- सीबीएसई रिजल्ट के बाद बनाई स्टूडेंट्स को स्ट्रेस से दूर रखने के लिए जारी किया गया नम्बर नाम मात्र का चल रहा है। नम्बर पर न तो किसी से बात हो रही है न ही कोई फोन मिल रहा है।

ये था नम्बर का काम

सीबीएसई ने अभी रिजल्ट आने के बाद कम नम्बरों से परेशान व डिप्रेशन में आने वाले स्टूडेंट्स के लिए एक नम्बर जारी किया था। ये हेल्पलाइन नम्बर 180011 8004 है। नम्बर को मिलाने पर विभिन्न काउंसलर्स मौजूद होने थे। देशभर से आने वाली कॉल्स को इस नम्बर पर ट्रांसफर किया जाना होता है। जिसपर देशभर से 45 काउंसलर होते हैं, जिनमें से टाइम के अनुसार एविलेवल काउंसलर बात करते हैं और स्टूडेंट्स को काउंसिलिंग देते हैं।

कवरेज एरिया से बाहर

इस नम्बर पर कोई कॉल्स ट्रांसफर तो होनी दूर की बात कॉल्स मिलती तक नहीें है। जिसके चलते ये हेल्पलाइन नम्बर पर काउंसिलिंग देने का प्लान तो ठप ही हो गया है। नम्बर पर मंगलवार को चार अलग-अलग टाइम पर कॉल्स करने पर भी एक बार भी बात नहीं हो पाई है।

समय सुबह 12.00

फोन मिलाया गया- उधर से आवाज आती है कि इस नम्बर की सभी लाइन व्यस्त है।

समय दोपहर 1:30

फोन मिलाया। ये नम्बर अभी कवरेज एरिया से बाहर है।

समय दोपहर 2:10

फोन मिलाया गया। उधर से कम्प्यूटर की आवाज आती है कि ये नम्बर अभी कवरेज एरिया से बाहर है।

समय शाम- 4 बजे

फोन मिलाया गया। इस नम्बर पर अभी सम्पर्क नहीं हो पा रहा है आप कुछ देर बाद कॉल करें।

कैसे होगी काउंसिलिंग

हेल्पलाइन नम्बर तो पहले ही ठप हो गई है, अब कैसे इस नम्बर पर पेरेंट्स कॉल करें और कैसे अपने बच्चों को काउंसिलिंग दिलवाए।

पर्सनल नम्बर पर दिया है

मेरठ से सीबीएसई काउंसिलिंग हेल्पलाइन के लिए डॉ। पूनम देवदत्त को नियुक्त किया गया है। हेल्पलाइन नम्बर पर काम न हो पाने की वजह से उन्होंनें अपना नम्बर जारी किया है। अगर कोई कॉल करना चाहे तो वो उनके नम्बर 9837159564 पर सम्पर्क कर सकता है।

हेल्पलाइन नम्बर पर बात नहीं हो पा रही है, इसलिए मैंने अपना नम्बर भी जारी किया है। अगर किसी को दिक्कत होती है तो वो सीधे सम्पर्क कर सकता है।

डॉ। पूनम देवदत्त, सीबीएसई काउंसलर