रांची: घर बैठे लाखों रुपयों की कमाई का लालच देकर हजारों लोगों को खुलेआम ठग लिया गया। ऐसे करीब 5000 से अधिक लोगों से 2000 रुपये प्रति व्यक्ति वसूले गए हैं। आंकड़ों के अनुसार ठगी करोड़ों रुपयों से ऊपर की है। और जालसाजी को अंजाम देने वाला मास्टरमाइंड एक मैट्रिक फेल युवक है। इस मामले का खुलासा मंगलवार को तब हुआ जब मेन रोड स्थित स्मोक मल्टी प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में अचानक तोड़फोड़ होने लगी। जानकारी मिलने पर पुलिस भी रेस हुई और घटनास्थल पर पहुंची। यहां जमा लोगों ने पुलिस को बताया कि कंपनी ने उन्हें कमाई का लालच देकर उनकी गाढ़ी कमाई लूट ली है। इस मामले में ठगी के शिकार हुए 200 से अधिक लोगों ने पुलिस से लिखित कंप्लेन की है। जिसके बाद कंपनी के फरार संचालक कुमार सानू उर्फ अंकित के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है।

ऐसे होती रही ठगी

विज्ञापन के माध्यम से कुछ मोबाइल नंबर जारी किए गए और लोगों को घर बैठे लाखों कमाने का सपना दिखाया गया। प्लान से आकर्षित होकर जब लोग जारी नंबर पर फोन करते तो उन्हें मेन रोड स्थित ऑफिस में बुलाया जाता। वहां रजिस्ट्रेशन के नाम पर उनसे 2000 रुपये लिये जाते साथ ही उन्हें मार्केटिंग चेन बनाने को कहा जाता। उन्हें ऑफर दिया गया कि तीन लोगों को लाकर रजिस्ट्रेशन कराने पर उनके रुपये वापस हो जाएंगे। कुछ लोगों को इस तरह से 1500 रुपये वापस भी किए गए। जिनके रुपये वापस किए गए उनसे कागज पर कुछ लिखवाया जाता और उन्हें नौकरी का आश्वासन दिया जाता था।

डाटा इंट्री का दिया जाता काम

लोगों की बेरोजगारी का फायदा उठाकर उन्हें डाटा इंट्री का काम दिया जाता रहा। उन्हें मोटी मोटी किताबें दी जातीं और कहा जाता कि इसे फॉर्म में अपडेट कर लाइए। हर व्यक्ति को एक प्रोजेक्ट के लिए 2000 रुपये देने की बात कही गयी। इस प्लान से ज्यादातर महिलाएं और लड़कियां जुड़ी थीं। इन लोगों ने दिन रात एक कर किसी तरह अपना प्रोजेक्ट पूरा किया। लेकिन उन्हें पैसा मिलना तो दूर उन्हें सुनहरे सपने दिखाकर उनसे जमा कराए गए रुपये भी लूट लिए गए।

नसरीन-प्रिया को तलाश रही पुलिस

जो विज्ञापन जारी किए जाते रहे उनमें मोबाइल नम्बर 06287090001 को नसरीन या प्रिया नामक युवती यूज करती थी। उनकी मधुर आवाज के जाल में फंसकर कई लोग अपना रुपया गंवा चुके हैं। पुलिस अब इन नसरीन और प्रिया को तलाश रही है क्योंकि कंपनी के संचालक कुमार सानू उर्फ अंकित का कोई पता किसी के पास उपलब्ध नहीं है। माना जा रहा कि दोनों युवतियां रांची की ही रहने वाली हैं

पुलिस ने भांजी लाठियां

लुटे लोगों द्वारा कंपनी के दफ्तर में लगातार की जा रही तोड़फोड़ और लूटपाट को देख मौके पर पहुंची पुलिस ने पहले तो उन्हें समझाने का प्रयास किया, लेकिन जब नहीं माने तो पुलिस ने जमकर लाठियां भांजी। इस लाठीचार्ज में कई लोगों को गंभीर चोट आई है। फिलहाल, पुलिस मौके पर मौजूद है और कंपनी के उन लोगों को बुलाने की कोशिश की जा रही है। जिन्होंने लोगों के पैसे ठगे हैं।

वर्जन

200 से अधिक लोगों ने प्राथमिकी दर्ज करायी है लेकिन किसी के पास कुमार सानू उर्फ अंकित का पता ठिकाना नहीं है। लोगों का कहना है कि 5000 से अधिक लोग इस जालसाजी का शिकार बने हैं। पुलिस मामले की तफ्तीश कर रही है।

बृज कुमार,

ऑफिसर इंचार्ज

हिंदपीढ़ी