- ग्राहकों ने जिला प्रशासन से की खाते में पैसा नहीं पहुंचने की शिकायत

- पेट्रोलियम कंपनियों को भेजा गया लेटर, गैस एजेंसियों ने नहीं दी बैकलॉग की सूचना

<- ग्राहकों ने जिला प्रशासन से की खाते में पैसा नहीं पहुंचने की शिकायत

- पेट्रोलियम कंपनियों को भेजा गया लेटर, गैस एजेंसियों ने नहीं दी बैकलॉग की सूचना

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: होली के त्योहार को दस दिन भी बाकी नहीं रह गए, बावजूद इसके गैस एजेंसियां अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रही हैं। डीबीटीएल योजना के नाम पर ग्राहकों को परेशान करना उनका अधिकार बन चुका है। फिलहाल इतने से ही मन नहीं भरा था कि ग्राहकों के लिए दूसरी परेशानी खड़ी हो गई है। योजना से लिंकअप होने के बाद भी उनके खाते में पैसा नहीं पहुंच रहा है। जिसकी शिकायत जिला प्रशासन से भी की गई है। इस दोहरी से मार से त्रस्त पब्लिक को अब अपना त्योहार फीका होता नजर आने लगा है।

अभी तक नहीं दी बैकलॉग की जानकारी

फ्क् मार्च तक एलपीजी ग्राहकों को डीबीटीएल योजना से लिंकअप करने का टारगेट दिया गया है। ताकि, सब्सिडी के पैसे सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किए जा सकें। ये योजना अभी परवान भी नहीं चढ़ी थी कि गैस एजेंसियों ने खेल खेलना शुरू कर दिया है। शहर में हजारों उपभोक्ता ऐसे हैं जिनके गैस सिलेंडर समय से नहीं पहुंच रहे हैं। इन्होंने अपनी शिकायत को लेकर हंगामा भी किया लेकिन सुनवाई नहीं हुई। जिला आपूर्ति विभाग ने शिकायत को संज्ञान में लेते हुए गैस एजेंसियों से बैकलॉग की जानकारी मांगी थी, जिसकी सूचना अभी तक नहीं भेजी गई है। लोगों को योजना से जोड़ने के नाम पर जबरन गैस सिलेंडर की सप्लाई रोकी जा रही है।

सब्सिडी के पैसे पर भी लगा ग्रहण

इतना ही नहीं, जो ग्राहक डीबीटीएल से लिंकअप हो गए हैं, उनकी सब्सिडी की राशि भी बैंक खाते में नहीं पहुंच रही है। कई ग्राहकों ने इसकी शिकायत जिला प्रशासन से की है। उनका कहना है कि आधार कार्ड और बैंक खाता संख्या दिए जाने के बावजूद सब्सिडी का पैसा नहीं मिला है। इस बारे में गैस एजेंसी और कंपनियां भी उचित जवाब नहीं दे रही हैं। शिकायतों पर गौर फरमाते हुए जिला आपूर्ति विभाग ने इंडियन ऑयल कंपनी, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम को लेटर भेजकर समस्या का निराकरण करने के निर्देश दिए हैं।

तो होली में नहीं जलेगा चूल्हा?

छह मार्च को होली का त्योहार है। जिसको लेकर दस दिन ही बचे हैं। एलपीजी सप्लाई की यही स्थिति रही तो ऐन त्योहार के वक्त हजारों घरों के चूल्हे में आग जल पाएगी। जिसको लेकर ग्राहकों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है। गैस एजेंसियां भी इस बात को दबी जुबान में स्वीकार कर रहीं है कि डीबीटीएल से नहीं जुड़ने वाले ग्राहकों की गैस सप्लाई में देरी बरती जा रही है। ताकि, अपना आधार व खाता संख्या जल्द से जल्द दे दें। हालांकि, उनका कहना है कि त्योहार से पहले सप्लाई पूरी करने की कोशिश की जा रही है।

फैक्ट फाइल

जिले में कुल एलपीजी ग्राहक- भ्.80 लाख

डीबीटीएल से से लिंकअप- 7म् फीसदी (इनमें आधार जनरेशन वाले ग्राहक महज फ्9 फीसदी) हैं।

बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत- 77फ्.भ्0 रुपए

सब्सिडी वाला सिलेंडर- ब्फ्8 रुपए

खाते में आने वाली राशि- फ्फ्भ् रुपए

- पब्लिक की शिकायतों पर मांगी गई बैकलॉग की जानकारी अभी तक गैस एजेंसियों ने नहीं भेजी है। कंपनियों को खाते में पैसा नहीं पहुंचने के मामलों का निराकरण करने संबंधी लेटर भेज दिया गया है। ग्राहकों को त्योहार से पहले गैस दिलाने की कोशिशें जारी हैं।

नीलेश उत्पल, प्रभारी, पेट्रोलियम उत्पाद, जिला आपूर्ति विभाग इलाहाबाद