शहर चुनें close
inext banner
inext banner

Gandhi Jayanti 2020: महात्मा गांधी की 151वीं जयंती पर देश भर में विभिन्‍न आयोजन, पीएम माेदी ने दी श्रद्धांजलि, बाॅलीवुड सेलेब्स ने किया नमन

By: Shweta Mishra | Updated Date: Fri, 02 Oct 2020 15:35:03 (IST)
Gandhi Jayanti 2020: महात्मा गांधी की 151वीं जयंती पर देश भर में विभिन्‍न आयोजन, पीएम माेदी ने दी श्रद्धांजलि, बाॅलीवुड सेलेब्स ने किया नमन
Gandhi Jayanti 2020: राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की जयंती दुनिया इंटरनेशनल डे ऑफ नॉन वायलेंस के तौर पर मनाती है। यह दिन उनके विचारों को याद करने का है जो आज के समय में भी प्रासंगिक हैं।

HIGHLIGHT

  1. महात्मा गांधी की 151वीं जयंती
  2. इंटरनेशनल डे ऑफ नॉन वायलेंस
  3. सत्‍य व अहिंसा के पुजारी
  4. राष्‍ट्रपिता व बापू भी बुलाता है देश

2 अक्‍टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती है। 1869 को गुजरात के पोरबंदर में जन्मे राष्ट्रपिता को लोग बापू के नाम से भी पुकारते हैं। उनके पिता का नाम करमचंद गांधी तथा माता का नाम पुतलीबाई था। महात्मा गांधी ने अपने जीवन काल में अहिंसा और सत्य को भारत की आजादी की लड़ाई का हथियार बनाया व ब्रिटिश साम्राज्‍य को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया।

01 Oct,2020
  • 15:35 PM

    कमल हसन ने शेयर किया बेटी का गाया गाना
    एक्टर कमल हसन ने गांधी जी को नमन किया। इसके साथ ही ट्विटर पर बेटी अक्षरा हसन द्वारा गाए एक गीत का जिक्र किया कि- 'मिस्टर महात्मा गांधी को जन्मदिन की बधाई। @Iaksharahaasan ने बचपन में मेरे लिए एक गीत गाया था उसे शेयर कर रहा हूं। हर भारतीय को पुकार रहा हूं उस इंसान को याद करने के लिए जिनकी जिंदगी हमारे लिए एक संदेश है! चलो भारत को एक ऐसी जगह बनाएं जहां हर कोई बराबर हो- सारे जहां से अच्छा, गांधी का भारत अभी भी हमारा हो सकता है।

  • 15:34 PM

    उर्मिला मातोंडकर ने किया बापू जी को याद
    बाॅलीवुड एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर ने भी गांधी जी को याद किया। उन्होंने वैष्णव जन तो तेने कहिये जे पीर परायी जाणे रे लाइन ट्वीट करते हुए श्रद्धांजलि दी।

  • 09:12 AM

    भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने बजाया रघुपति राघव राजा राम
    महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि के रूप मेंं आज उनकी जयंती पर दिल्ली में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने गांधी स्मृति में बैंड रघुपति राघव राजा राम बजाकर श्रद्धांजलि अर्पित की।

  • 09:07 AM

    राष्ट्रपति ने एेसे किया बापू को याद
    राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपिता को यादक करते हुए कहा कि गांधी जयंती के दिन, कृतज्ञ राष्‍ट्र की ओर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धा-सुमन अर्पित करता हूं।सत्‍य,अहिंसा और प्रेम का उनका संदेश समाज में समरसता और सौहार्द का संचार करके समस्त विश्‍व के कल्‍याण का मार्ग प्रशस्‍त करता है।

  • 09:03 AM

    प्रधानमंत्री ने दी श्रद्धांजलि
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राजघाट पर महात्मा गांधी को जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पर प्यारे बापू को नमन करते हैं। बापू के आदर्श हमें एक समृद्ध और करुण भारत बनाने में मार्गदर्शन करते रहेंगें।

  • 17:55 PM

    इन संदेशों के जरिए दें राष्‍ट्रपिता को श्रद्धांजलि
    सीधा-साधा वेश था, ना कोई अभिमान खादी की एक धोती थी बापू की शान गांधी जयंती की शुभकामनाएं

  • 17:54 PM

    गांधी जी के विचार, जीवन में सफलता पाने में करेंगे मदद
    महात्मा गांधी जी ने संपूर्ण मानव जाति को मानवता का पाठ पढ़ाने के साथ-साथ शानदार जीवन जीने का तरीका भी सिखाया। उन्होंने इंसान को खुद को खोजने और जीवन में सफलता पाने के भी एक से बढ़कर एक उपाय बताए हैं।

  • 17:17 PM

    वर्धा स्थित सेवाग्राम में सप्‍ताह भर तक विभिन्‍न आयोजन
    महात्‍मा गांधी की जयंती पर 2 अक्‍टूबर को महाराष्‍ट्र के वर्धा स्थित सेवाग्राम में सप्‍ताह भर तक विभिन्‍न आयोजन होंगे। यह जानकारी राज्‍य के पशुपालन मंत्री सुनील केदार ने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान दी। कोविड 19 के कारण वेबिनार व विकास कार्यों का ई इनॉगरेशन होगा। सेवाग्राम में गांधी प्रतिमा से बापू कुटी तक पदयात्रा भी निकाली जाएगी।

चर्चा में

ज्यादा पठित

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK