- गणतंत्र दिवस की तैयारी शुरू, 23 से 26 तक मॉर्निग वॉक पर रहेगी रोक

PATNA :

गणतंत्र दिवस के लिए गांधी मैदान सजने लगा है। यहंा 26 जनवरी को विकास की तस्वीर झांकियों के माध्यम से दिखेगी। लंबे समय के बाद सेना गणतंत्र दिवस पर आयोजित परेड समारोह का नेतृत्व करेगी। 19 टुकडि़यां गांधी मैदान में आयोजित परेड कार्यक्रम में भाग लेने के लिए तीन दिनों के ब्रेक के बाद सोमवार से परेड का पूर्वाभ्यास करने लगी।

राज्यपाल फागू चौहान झंडोतोलन करेंगे और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी सहित कई अन्य लोग मौजूद रहेंगे। मानव श्रृंखला कार्यक्रम के कारण गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी रुक गई थी। सोमवार से गांधी मैदान के अंदर और झांकी निर्माण की तैयारी तेज हो गई। हालांकि अभी गांधी मैदान को आम दर्शकों के लिए बंद रखा गया है। मॉर्निगवाकरों के लिए गांधी मैदान 23 से 26 जनवरी तक बंद रहेगा।

- झांकी में दिखेगा भविष्य का पीएमसीएच

गणतंत्र दिवस पर 17 झांकियां विकसित बिहार की झलक के साथ प्रदर्शित की जाएंगी। झांकी में पीएमसीएच को देश के सबसे बड़े अस्पताल बनाने की परिकल्पना दिखेगी। 'नीचे मछली, ऊपर बिजली' योजना सहित जल जीवन हरियाली, वर्षा जल संचयन, मौसम के अनुसार कृषि कार्यक्रम आदि विषय पर झांकियां प्रदर्शित की जाएंगी। गणतंत्र दिवस पर गांधी मैदान में प्रदर्शित होने वाली झांकी की अधिकतम ऊंचाई 15 फीट होगी। 24 जनवरी तक झांकी की तैयारी पूरी कर लेने का निर्देश दिया गया है। साथ ही झांकियों के आगे-पीछे के हिस्सों को आकर्षक व दर्शनीय बनाया जाएगा।

- परेड में 19 टुकडि़यां लेंगी भाग

आर्मी, सीआरपीएफ, एसएसबी (पुरुष), आइटीबीपी, सीआइएसएफ, एसटीएफ, बीएमपी (पुरूष), बीएमपी (महिला), जिला सशस्त्र बल (पुरुष), जिला सशस्त्र बल (महिला), होमगार्ड ग्रामीण, होमगार्ड शहरी, एनसीसी आर्मी (ग‌र्ल्स), एनसीसी आर्मी (ब्वॉयज), एनसीसी एयरफोर्स, एनसीसी नेवी, बिहार स्काउट, बिहार गाइड, स्वान दस्ता की छह यूनिट, फायर ब्रिगेड, एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की एक कंपनी भाग लेगी।