-जगह जगह लगे पंडालों में लोगों ने की पूजा अर्चना

LUCKNOW : नवाबी नगरी अब पूरी तरह से गणपति के रंग में रंगी नजर आ रही है। हर तरफ गणपति बप्पा मोरया की गूंज सुनाई दे रही है। राजधानी के आलमबाग, आइटी चौराहा, कैंट, इंदिरा नगर, गोमती नगर समेत पूरे शहर में जगह-जगह गणपति के पंडाल सजे हुए हैं। इसकेमद्देनजर राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पंडाल में सीसीटीवी कैमरों की भी व्यवस्था की गई है।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम

शहर के गणेश पंडालों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम मची हुई है। हर जगह गणेश भजनों की गूंज सुनाई दे रही है। गणपति बप्पा मोरया, मेरे घर में पधारों गजानन प्रथम पूज्य गणेश आदि भजनों को सुन भक्त भी निहाल हो रहे हैं। रात में पंडाल की जगमगाहट देखते हीनती है।

बप्पा के हांथ में दिखी एके 47

कश्मीर की शान्ति के लिए अब भक्त गणपति बप्पा से गुहार लगा रहे हैं। राजधानी के चौपटिया में लगे गणेश पंडाल में बप्पा ने एके 47 बन्दूक थाम रखी है। युद्ध में इस्तेमाल होने वाला टैंक भी शामिल किया गया है। चौपटिया में स्थापित गणेश भक्त ऋद्धि किशोर गौड़ ने बताया की उनके पंडाल में गणेश भगवान ने हाथों में एके 47 धारण इसलिए किया है क्योंकि वह वहां आतंक फैला रहे उग्रवादियों का नाश करें। इतना ही नहीं उनके दरबार में टैंकर भी है जिससे दुश्मनों को बचने का बिल्कुल भी मौका ना मिले। ऋद्धि गौड़ ने बताया की 80 साल पहले मेरे बाबा स्वर्गीय राम स्वरूप गौड़ पंडित छमा पति बाजपेई, पंडित प्रभु दयाल गौड़ ने श्री गणेश महामंडल संस्था बना कर लखनऊ में श्री गणेश जन्मोत्सव रानी कटरा मंदिर चौपटिया से शुरू किया किया था।

भूतनाथ में चला भजन कीर्तन का दौर

भूतनाथ में मंदिर समित दारा आयोजित गणेश उत्सव के दूसरे दिन मंगलवार सुबह से ही भक्तों की भीड़ उमड़ रही थी। हर कोई भगवान गणेश की पूजा अर्चना के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहा था। गणेश पंडाल में सुबह से ही जहां एक तरफ भक्त दर्शन के लिए आतुर थे वहीं दूसरी ओर बप्पा के गुणगान में भजन कीर्तन का दौर चल रहा था।