नई उम्मीद जगा सकती है सीएम की घोषणा

प्रयागराज की संस्कृति को मिलेगा बढ़ावा और फैलाव

PRAYAGRAJ: यूपी में बनने जा रहा गंगा एक्सप्रेस-वे प्रयागराज के व्यापारिक और सांस्कृतिक फैलाव को नई दशा और दिशा देगा। इससे खासकर व्यापारियों में नई उम्मीद का संचार होगा और कनेक्टिविटी बेहतर होने से लंबी यात्राएं सुगम हो जाएंगी।

सस्ती हो जाएंगी ये चीजें

गंगा एक्सप्रेस-वे मेरठ से शुरू होकर अमरोहा, बुलंदशहर, बदायूं, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, रायबरेली होकर प्रयागराज पहुंचेगा। अभी तक इन शहरों से सीधी कनेक्टिविटी नहीं होने से व्यापारियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। इन शहरों में तैयार होने वाली वस्तुओं के प्रयागराज पहुंचने में भाड़ा अधिक लगता था जिससे महंगाई बढ जाती थी। गंगा एक्सप्रेस वे बनने के बाद माल सीधे प्रयागराज और आसपास के शहरों में पहुंच सकेगा, वह भी कम समय में। बता दें कि पश्चिमी यूपी के इन शहरों में कांच के बर्तन, तांबे की वस्तुएं, भगवान के डिजायनर वस्त्र, ताला, कैंची, चमडे़ के सामान, चूडियां, पेठा, विभिन्न मेटल की बनी वस्तुएं तैयार होती हैं। इसकी पूवरंचल में अधिक डिमांड है। इसी तरह यूपी पश्चिम को ग्रीन बेल्ट की संज्ञा दी जाती है। ऐसे में इन शहरों से प्रयागराज के बीच कृषि आधारित रिश्ते भी बेहतर होंगे। लोगों को कम समय में सस्ता माल मुहैया हो सकेगा।

उपलब्ध नहीं हैं डायरेक्ट बसें और ट्रेनें

जीटी रोड को छोड़ दिया जाए तो पश्चिमी यूपी के बाकी शहरों तक सीधी कनेक्टिविटी की काफी दिक्कत थी। लोगों को गंगा से जुडे़ इन शहरों तक पहुंचने के लिए ट्रेनें और बसें बदलनी पड़ती थीं। इसमें काफी समय और पैसा भी खर्च होता था। गंगा एक्सप्रेस-वे बनने के बाद लोग सिक्स लेन से सीधे संबंधित शहर तक पहुंच सकेंगे। फिलहाल मेरठ के लिए प्रयागराज से महज दो ट्रेनें हैं। इसमें से एक लखनऊ होकर जाती है। इसी तरह रोडवेज की सीधी बस सेवा भी संबंधित शहरों के लिए गिनी-चुनी है। बदायूं, फर्रुखाबाद, अमरोहा, बुलंदशहर आदि सिटीज जाने के पहले लोगों को निजी वाहन का सहारा लेना पड़ता है।

व्यापारी लंबे समय से चाह रहे थे कि पश्चिमी यूपी के तमाम शहरों से सीधी कनेक्टिविटी बने। इस फैसले से व्यापारिक रिश्तों को मजबूती मिलेगी। तमाम शहरों के उत्पाद आसानी से कम दाम शहर के लोगों को उपलब्ध हो जाएंगे।

-पप्पनजी टंडन, कपड़ा व्यापारी, चौक

पश्चिमी यूपी के कई शहर आर्थिक और कृषि मामलों में अधिक आत्मनिर्भर हैं। उनके उत्पाद हम तक आसानी से नहीं पहुंच पाते। इसके अलावा यात्रियों को इन शहरों तक जाने में अधिक समय और पैसे खर्च करने पड़ते हैं। गंगा एक्सप्रेस-वे तैयार होने से प्रयागराज सहित आसपास के शहरों को कई तरह के फायदे होंगे।

-हसन रजा, व्यापारी, चौक