- नरेंद्रनगर के कुमारखेड़ा बाईपास में सुबह करीब चार बजे दरकी पहाड़ी, सड़क पर भारी मलबा हुआ जमा

- हाईवे पर लगी वाहनों की लंबी-लंबी कतारें, यात्रियों को परेशानी का करना पड़ा सामना

NARENDRANAGAR: ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे एनएच 94 पर नरेंद्रनगर के कुमारखेड़ा बाईपास में तड़के करीब चार बजे पहाड़ी दरकने से सड़क पर भारी मलबा जमा हो गया, जिसके चलते मार्ग पर वाहनों की आवाजाही ठप पड़ी है. मार्ग बंद होने के कारण राजमार्ग के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लगी हुई हैं. शादी का दिन होने के कारण शादी के वाहन भी राजमार्ग पर फंसे रहे. यातायात अवरूद्ध होने के कारण प्रशासन ने छोटे वाहनों का रूट डायवर्ट किया.

हाईवे पर दरकी पहाड़ी

वेडनसडे सुबह चार बजे करीब ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर कुमारखेड़ा बाईपास में ऊपर से पहाड़ी दरक गई, जिसका मलबा राष्ट्रीय राजमार्ग पर आ गिरा. राजमार्ग पर मलबा गिरने के कारण मार्ग अवरूद्ध हो गया, जिस कारण दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई. यात्री वाहनों सहित शादी के वाहन भी राजमार्ग में फंसे रहे, जिससे लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. यात्रियों को घंटों राजमार्ग खुलने का इंतजार करना पड़ा. वहीं मार्ग बंद होने के कारण क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति भी नहीं हो पाई है. मार्ग अवरूद्ध होता देख स्थानीय प्रशासन ने छोटे वाहनों का रूट डायवर्ट किया है. छोटे वाहनों की आवाजाही पीटीसी तथा डागर-बगड़धार रोड से कर दी गई है. मगर जब तक रोड से मलबा नहीं हटाया जाता, तब तक बड़े वाहनों की आवाजाही नहीं हो सकती है. राजमार्ग बंद होने की सूचना पर तहसीलदार नरेंद्रनगर दयाल सिंह भंडारी तथा थानाध्यक्ष मनीष उपाध्यक्ष मौके पर पहुंचे और दोनों ओर से वाहनों को नियंत्रित करने के साथ ही मलबा हटाने के लिए जेसीबी बुलाई गई. इसके बाद मलबा हटाने का कार्य शुरू किया गया, लेकिन भारी-भरकम मलबे को देखते हुए राजमार्ग को खुलने में मुश्किल आ रही थी. इस दौरान कई वाहन वापस ऋषिकेश की ओर निकल गए. राजमार्ग के बाधित होने के कारण क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं की आपूíत भी नहीं हो पाई. लोगों को दिनभर तपती गर्मी में मार्ग खुलने का इंतजार करना पड़ा. कई लोग भूखे-प्यासे परेशान रहे. तहसीलदार दयाल सिंह भंडारी का कहना है कि मलबे को हटाने के लिए जेसीबी लगाई गई और जल्द मलबे को हटाया जाएगा.

पुस्ता टूटने से हाईवे धंसा, दो घंटे बाधित रहा यातायात

UTTARKASHI: यमुनोत्री हाईवे पर कुथनौर के पास हाईवे का पुश्ता टूट गया, जिससे हाईवे का एक हिस्सा धंस गया. इससे बड़े वाहनों की आवाजाही ठप हुई. हाईवे को चौड़ा करने के लिए करीब दो घंटे तक हाईवे के दोनों ओर पुलिस ने यातायात को रोका. दो जेसीबी मशीन की सहायता से हाईवे को चौड़ा किया गया. वेडनसडे की शाम कुथनौर के पास यमुनोत्री हाईवे पर लगा पुश्ता अचानक टूट गया. पुश्ता टूटने के कारण हाईवे भी धंसा, जिससे हाईवे काफी संकरा हो गया. छोटे वाहन तो किसी तरह निकल पा रहे थे. लेकिन, बड़े वाहन के निकलने लायक स्थान नहीं बचा. एनएच की टीम मौके पर पहुंची और हाईवे को चौड़ा करने में जुटी. जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि पुश्ता धंसने के कारण हाईवे काफी संकरा हो गया था. हाईवे को चौड़ा करने के दौरान दोनों ओर से यातायात को रोका गया. हाईवे चौड़ा होने के बाद हाईवे पर यातायात सुचारु हो सका.