PATNA : बिहार में शराबबंदी के बाद नशीले पदार्थो का कारोबार बढ़ गया है। नेपाल से बिहार में गांजा की तस्करी बढ़ गई है। नेपाल सीमा पर तैनात सशस्त्र बलों और खुफिया तंत्र की सक्रियता से इसका बड़ा खुलासा हुआ है। आए दिन हो रही बरामदगी से यह बात साफ है कि तस्करों का मनोबल टूट रहा है, लेकिन दूसरे तरफ ये भी आशंका है कि जवानों से थोड़ी सी भी चूक हुई तो तस्कर नशा के पदार्थ की बड़ी खेप भारतीय सीमा में खपा देंगे। एसएसबी ने मंगलवार को फिर बड़ा खुलासा करते हुए बड़ी खेप बरामद की है।

बॉर्डर पर चौकसी

सशस्त्र सीमा बल के पटना फ्रंटियर से मिली जानकारी के मुताबिक बिहार में शराबबंदी को लेकर नेपाल सीमा पर तैनात जवानों को नशीले पदार्थो पर पूरी तरह से अंकुश लगाने के लिए कड़ा निर्देश दिया गया था। इसे लेकर बॉर्डर पर न सिर्फ चौकसी बढ़ाई गई बल्कि खुफिया तंत्र को भी विशेष रूप से लगाया गया। पटना फ्रंटियर के मुताबिक नरकटियागंज के इनरवा बॉर्डर से सूचना मिली कि गांजा की बड़ी खेप की तस्करी होने वाली है।

इस सूचना पर जवानों की टीम बनाकर उन्हें एक्टिव कर दिया गया और मंगलवार को बड़ी सफलता हासिल की गई। एसएसबी के मुताबिक अगर जवानों की सक्रियता न रही होती तो नशा के कारोबार की खेप पटना पहुंच जाती। जवानों की सक्रियता से बड़ी बरामदगी की गई है। एसएसबी के अधिकारियों का कहना है कि सूचना मिली है कि जो गांजा नेपाल से लाया जा रहा था उसे बिहार के अलग अलग क्षेत्रों में डिस्टी?यूट किया जाना था।

ट्रेन से राजस्थान ले जाना था गांजा

पटना से गांजा की एक खेप को ट्रेन से राजस्थान ले जाना था। सप्लायर्स ने इसकी पूरी तैयारी कर ली थी। ट्रेन को टिकट पहले से ही ले रखा था। पुलिस को इसकी भनक न लगे, इस बात का भी ख्याल रखा जा रहा था। लेकिन शातिरों के लाख अलर्ट रहने के बाद भी पुलिस को इसकी भनक लग ही गई।

मामला कोतवाली थाना के तहत पटना जंक्शन गोलंबर के पास का है। सोमवार की देर रात पुलिस की नजर दो संदिग्धों पर पड़ी। इनके हाथ में भारी भड़कम सामान था। जिसके बाद संदेह के आधार पर दोनों की जांच की गई। जांच के क्रम में क्0 केजी गांजा मिला। जिसे बेचने के लिए राजस्थान ले जाया जा रहा था। मौके से पुलिस ने दोनों युवकों को गिरफ्तार कर लिया।