पॉल्यूशन के खतरनाक स्तर के बावजूद भी खुलेआम जल रहा कूड़ा

कूड़ा जलाने पर सख्त कार्रवाई करने के दावे हो गए फेल

Meerut। शहर में जगह-जगह कूडे़ का ढेर और उस कूडे़ में आए दिन लग रही आग से निगम को दोहरी परेशानी झेलनी पड़ रही है। निगम की ओर से कूड़े में आग लगाने के मामलों पर स्थानीय लोगों की मदद लेने की योजना बनाई है। हालत यह है कि न तो निगम की टीम और न हीं कोई प्लानिंग कूड़ा जलाने पर लगाम कस पा रहा है। जिससे सड़क किनारे जलता कूड़ा कई पॉल्यूशन को बढ़ा रहा है।

स्थानीय लोगों की मदद

दरअसल निगम के रिकार्ड में 146 से अधिक ऐसे अस्थाई कूड़ा स्थल हैं, जिसको हटाने के लिए निगम ने प्लानिंग बनाई है। यहां पर कूड़ा फेंकने और उसे जलाने वालों की धरपकड़ के लिए निगरानी कमेटी में स्थानीय लोगों को जोड़ने की योजना बनाई है। इसके तहत कूड़ा फेंकने और उसे जलाने वालों की मोबाइल से फोटो खींचकर भेजी जा सकती है।

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। गजेंद्र ने बताया कि निगम की पेट्रोलिंग टीम निगरानी कर रही है, लेकिन हर समय एक स्थान पर हमारे कर्मचारी रहें यह संभव नही है ऐसे में स्थानीय लोगों के सहयोग से हम यह काम आसानी से कर पाएंगे।

धूल फांक रही रोड स्वैपिंग मशीन

निगम ने दो साल पहले 70 लाख रुपये की रोड क्लीन स्वीप मशीन खरीदी थी, लेकिन अब यह मशीन शोपीस में तब्दील हो चुकी है। कहा जा रहा है कि इस मशीन से प्रति घंटे 20 लीटर डीजल खत्म होता है लिहाजा निगम सड़कों से धूल हटाने के लिए इस मशीन को नहीं उतारता है। नगर स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक मुख्य रोड की सफाई के लिए रोजाना स्वाइप मशीन का प्रयोग किया जा रहा है। लेकिन मोहल्लों के अंदर या कच्ची सड़कों पर इस मशीन का प्रयोग नही हो सकता है। बाकि सभी जगह सफाई कर्मचारी लगातार सफाई कर रहे हैं।

आज बन रहे फॉग के आसार

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक आज फॉग और धुंध के आसार बन रहे हैं। मौसम वैज्ञानिक डॉ। एएन सुभाष के अनुसार मंगलवार को अधिकतम तापमान 29.5 डिग्री था जो नार्मल से 1 डिग्री कम दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 17.5 डिग्री रहा जो नार्मल से तीन डिग्री हाई रहा। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आज का अधिकतम तापमान 28 से 29 डिग्री के बीच ही रहेगा, न्यूनतम 16 से 17 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

सर्दी के मौसम में पटाखों पर रोक

अब सर्दीभर मेरठ समेत एनसीआर में पटाखे नहीं चला पाएंगे। 8 नवंबर तक हॉट मिक्स प्लांट और क्रेशर को बंद रखने के आदेश भी मंगलवार को डीएम अनिल ढींगरा ने जारी किए। पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण अधिकरण (ईपीसीए) के अध्यक्ष भूरे लाल के निर्देश पर डीएम ने जनपद के विभिन्न विभागों को स्मॉग के दौरान पॉल्यूशन कंट्रोल के प्रयासों पर रिपोर्ट देने के आदेश दिए हैं। वहीं दूसरी ओर आज सुप्रीम कोर्ट ने स्मॉग पर यूपी, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा सरकार को तलब किया है। जिसके चलते मेरठ में विभिन्न विभागों में खलबली मची रही। देर रात तक विभागीय डाटा जुटाते रहे।

सुरक्षित ईधन ही करेंगे प्रयोग

ईपीसीए अध्यक्ष के निर्देशों को दोहराते हुए डीएम ने कहा कि कोयला एवं अन्य ईधन का प्रयोग करने वाले उद्योगों का संचालन नहीं हो पाएगा। जिला उद्योग केंद्र को डीएम ने मेरठ में संचालित उद्योगों की नियमित जांच के आदेश दिए। इस दौरान प्राकृतिक गैस का प्रयोग की उद्योगों में कर सकेंगे। 8 नंवबर तक पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) के बिना संचालित उद्योग बंद रहेंगे। डीएम ने मेरठ में पीएनजी से संचालित न होने वाले उद्योगों की सूची भी तलब की है।

मेरठ में खलबली

सुप्रीम कोर्ट में यूपी, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब सरकार की पेशी है। स्मॉग से जूझ रहे उत्तरी भारत पर सभी सरकारों को शीर्ष कोर्ट के समक्ष स्पष्टीकरण देना होगा। मंगलवार दोपहर मेरठ पहुंची शासन की एक मेल ने विभागों में खलबली मचा दी। मुख्य सचिव कार्यालय से जारी इस मेल में विभिन्न विभागों द्वारा प्रदूषण नियंत्रण और स्मॉग की रोकथाम के लिए किए गए प्रयासों के संबंध में जानकारी मांगी गई थी। एमडीए, नगर निगम, जिला प्रशासन, यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड समेत विभिन्न विभागों ने दोपहर 3 बजे तक फार्मेट में सूचनाएं सरकार को मुहैया करा दी हैं।

अभी भी 'वेरी पूअर'

मेरठ गत दो दिनों में एयर क्लालिटी इन्डेक्स (एक्यूआई) में 200 नबर्स तक की गिरावट आई है। मेरठ के तीनों पॉल्यूशन मीजरमेंट सेंटर्स में से पल्लवपुरम में जहां सर्वाधिक प्रदूषण रहता था, मंगलवार को प्रदूषण का लेवल सबसे कम था। मंगलवार रात्रि 8 बजे यहां एक्यूआई 299 था जो रविवार रात्रि 499 था। दूसरे दिन तेज हवाओं और धूप के चलते पॉल्यूशन के लेवल में रिकार्ड गिरावट देखी गई।

एक नजर में

पल्लवपुरम केंद्र

समय एक्यूआई

सुबह 6 बजे 337

दोपहर 12 बजे 307

शाम 6 बजे 299

गंगानगर केंद्र

समय एक्यूआई

सुबह 6 बजे 340

दोपहर 12 बजे 334

शाम 6 बजे 328

जयभीमनगर केंद्र

समय एक्यूआई

सुबह 6 बजे 351

दोपहर 12 बजे 343

शाम 6 बजे 336

ईपीसीए के निर्देश पर मेरठ समेत एनसीआर में सर्दी के मौसम में पटाखों को चलाने पर रोक है। इसके अलावा जो उद्योग पीएनजी से संचालित नहीं हो रहे हैं वे 8 नवंबर तक बंद रहेंगे। ग्रैप के प्रावधान लागू रहेंगे।

अनिल ढींगरा, जिलाधिकारी