स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के लिए नगर निगम कर रहा तैयारी

जनप्रतिनिधियों के सहयोग से होगा शहर साफ

8 करोड़ का प्रस्ताव स्वीकृत किया जा चुका है निगम की ओर से

Meerut । स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के लिए नगर निगम अपनी पूरी तैयारी के साथ इस बार अच्छी रैंक पाने का प्रयास करेगा। इसके लिए निगम ने अपने कूड़ा निस्तारण, वार्डो की सफाई, डोर टू डोर और ओडीएफ योजनाओं को शत प्रतिशत सफल बनाने की कवायद की शुरुआत प्रचार प्रसार के साथ शुरु कर दी है। शहर में लगे होर्डिग और दीवारों पर जागरुकता के स्लोगन शहर के लोगों का इस अभियान के प्रति जागरुक करने के लिए बनाए जा रहे हैं। वहीं निगम इस बार जनप्रतिनिधियों और स्कूल कॉलेज के छात्र छात्राओं के सहयोग से इस अभियान को सफल बनाने का भी प्रयास करेगा।

रिसाइकल होगा कूड़ा

वहीं इस स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत कूड़ा निस्तारण प्लांट की दूसरी यूनिट की स्थापना लोहियानगर में दिसंबर माह में होगी। इसके लिए नगर निगम द्वारा 8 करोड़ का प्रस्ताव स्वीकृत किया जा चुका है जिसमें से 3.44 करोड़ रुपए की केवल मशीनें इस प्लांट में स्थापित की जाएगी। जिसमें थ्रेडर, कंपोस्टिंग, बैलेस्टिक सेपरेटर आदि प्रमुख मशीन शामिल हैं। निगम के आला अधिकारियों की मानें तो दिसंबर माह के मध्य तक इस प्लांट का भी शिलान्यास कर दिया जाएगा।

नजर रखेंगे प्रतिनिधि

नगर के विभिन्न मोहल्लों और वार्डो की साफ सफाई में किसी प्रकार की लापरवाही ना हो इसके लिए निगम द्वारा स्कूल कॉलेज के छात्रों के दल और जनप्रतिनिधियों को जिम्मेदारी दी जाएगी ताकि वह अपने आसपास या अपने क्षेत्र में गंदगी पर नजर रख सकें। इसके साथ ही जन प्रतिनिधियों को स्वच्छता सर्वेक्षण के निर्धारित बिंदुओं पर रिपोर्ट तैयार करने की जिम्मेदारी भी दी जाएगी ताकि मानकों पर किसी प्रकार की लापरवाही ना हो।

स्वच्छता सर्वेक्षण के सभी प्रमुख मानकों को तीन माह में पूरा किया जाएगा। प्लांट के शिलान्यास का भी जल्द से जल्द प्रयास किया जा रहा है। ताकि रैकिंग में अच्छे अंक प्राप्त हो सकें।

- डॉ गजेंद्र सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी