- कमिश्नर ने कमिश्नरी गेट पर तो मेयर ने बैरहना चौराहे पर हरी झंडी दिखाकर टीम को किया रवाना

- एक दर्जन से अधिक मोहल्लों में हुई घर-घर कूड़ा उठवाने की शुरुआत

<- कमिश्नर ने कमिश्नरी गेट पर तो मेयर ने बैरहना चौराहे पर हरी झंडी दिखाकर टीम को किया रवाना

- एक दर्जन से अधिक मोहल्लों में हुई घर-घर कूड़ा उठवाने की शुरुआत

ALLAHABAD:

ALLAHABAD: कई दिनों की कवायद के बाद संडे को फिर सीटी बज गई। सिटी के दर्जनभर मोहल्लों में घर-घर कूड़ा उठाने की शुरुआत हुई। नगर निगम ने सफाई व्यवस्था के लिए कर्मचारियों की फौज को सिटी में उतार दिया। जैसे एडब्ल्यूपी के कर्मचारी सिटी बजाकर कूड़ा उठाते थे अब नगर निगम कर्मचारी यही कार्य करेंगे। घर-घर से कूड़ा कलेक्ट कर सीपी और डिपी तक पहुंचाएंगे। अभियान की शुरुआत मेयर और कमिश्नर ने टीम को रवाना कर किया।

कमिश्नर और मेयर ने दिखाई हरी झंडी

मेयर अभिलाषा गुप्ता ने सुबह साढ़े आठ बजे बैरहना चौराहा पर हरी झंडी दिखाकर रिक्शा ट्राली के साथ तैयार खड़े कर्मचारियों को मोहल्लों के लिए रवाना किया। इस दौरान नगर आयुक्त भी मौजूद रहे। इधर कमिश्नर बादल चटर्जी ने कमिश्नरी के सामने लाला लाजपत राय रोड पर हरी झंडी दिखाकर टीम को रवाना किया। कहा कि घर-घर कूड़ा उठाने का कार्य चैलेंज के तौर पर किया जाए। जोन अधिकारी नीरज को बेहतर तरीके से काम कराने के निर्देश दिए।

बसवार प्लांट में हुई पूजा

सुबह-सुबह सफाई कर्मचारियों की टीम को रवाना करने के बाद दिन में करीब साढ़े बारह बजे बसवार प्लांट की विधि-विधान पूर्वक पूजा हुई। पूजा के दौरान महापौर अभिलाषा गुप्ता, नगर आयुक्त आरपी सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी। चीफ इंजीनियर, पर्यावरण अधिकारी आदि मौजूद रहे।

पूजा-पाठ के बाद मेयर ने बसवार प्लांट का निरीक्षण किया। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा। अरुण और नगर आयुक्त ने नारियल फोड़ कर मशीन को चालू किया। इस दौरान बसवार स्थित प्लांट पर कार्यरत कर्मचारियों ने मेयर और नगर आयुक्त से कहा कि करीब तीन महीने से वेतन नहीं मिल रहा है। जिस पर नगर आयुक्त और मेयर ने कहा कि हम एडब्ल्यूपी से ज्यादा सुविधा और पेमेंट देंगे। लेकिन काम आपको अच्छा दिखाना पड़ेगा।

तीन दिन के अंदर कूड़ा मुक्त हो शहर

नगर आयुक्त आरपी सिंह ने अधिकारियों को आदेश दिया कि तीन दिन के अंदर शहर कूड़ा मुक्त हो जाना चाहिए। वर्कशॉप प्रभारी डा। अरुण और धीरेंद्र पांडेय को आदेश दिया कि रात दिन गाड़ी चलवाइए और कूड़ा उठवाइए। इस काम में लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

पार्षदों को नहीं दिया गया निमंत्रण

घर-घर से कूड़ा उठवाने की शुरुआत हुई, पूजा-पाठ के साथ बसवार प्लांट चालू किया गया। लेकिन नगर निगम प्रशासन ने इस अभियान की शुरुआत के लिए पार्षदों को निमंत्रण नहीं दिया। पार्षद शिवसेवक सिंह ने बताया कि जिम्मेदार पार्षद होने के नाते वे व अन्य पार्षद अपनी इच्छा से अभियान में शामिल हुए थे। ताकि प्रशासन के लोग क्या कर रहे हैं, इसकी जानकारी हो सके। लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों की ओर से निमंत्रण नहीं दिया गया था। इतना ही नहीं मीडिया को भी इस अभियान के लिए नहीं बुलाया गया था।

फ‌र्स्ट फेज में यहां हो रही कूड़ा उठवाने की शुरुआत

सिविल लाइंस, मेयोहाल, कटरा, ममफोर्डगंज, सलोरी, तेलियरगंज, फाफामऊ, बाई का बाग, कीडगंज, अल्लापुर, दारागंज