-- कुल 21 एजेंसियों काम कर रही है यहां

- - औसतन लोगों के तीन सिलेंडर बचे हैं

BAREILLY : फाइनेंशियल ईयर (ख्0क्ख्-क्फ्) के खत्म होते ही सब्सिडी प्रदत्त गैस सिलेंडरों की समय सीम भी खत्म हो जाएगी। मतलब यह कि कंज्यूमर्स को अब आगामी वित्तिय वर्ष का सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर ही मिलेगा। इस वर्ष का सब्सिडी प्रदत्त गैस सिलेंडर नेक्स्ट फाइनेंशियल ईयर में एड नहीं हो सकता है। अगर आप यह सोचते हैं तो यह बिल्कुल भी नहीं है। सोर्स की मानें तो यहां भ्0,000 सब्सिडी प्रदत्त गैस सिलेंडर लैप्स होने के कगार पर है।

ये है कारण

सरकार ने फरवरी में सिलेंडर की संख्या 9 से क्ख् करने की घोषणा की थी। सोर्स के मुताबिक गैस लैप्स होने का सबसे बड़ा कारण नई पॉलिसी है। भारत, इंडेन व एचपी के हजारों कंज्यूमर्स ऐसे हैं, जो सब्सिडी वाले सिलेंडर नहीं ले पाए हैं। अधिकांश कंज्यूमर्स के बचे सिलेंडर की संख्या फ् से अधिक है। एजेंसियों द्वारा गैस की सप्लाई की स्थिति देखकर लगता है कि, चंद दिनों में हजारों सब्सिडी वाले सिलेंडर लैप्स हो जाएंगे।

समय पर गैस की आपूर्ति नहीं

कुछ मिलाकर यहां इंडेन, भारत और एचपी की ख्क् एजेंसियां वर्क कर रही हैं। इन सभी एजेंसियों से जुड़े लगभग फ्,00,000 कंज्यूमर्स को सिलेंडर लैप्स होने का डर है। एक अनुमान के मुताबिक तीनों कंपनियों के करीब भ्0,000 सिलेंडर लैप्स होने के कगार पर है। पिछले क्0 मंथ में पर मंथ म्भ् परसेंट के हिसाब से ही सिलेंडर की खपत हुई है, जिसका कारण है कि एजेंसियों की तरफ से समय पर गैस की आपूर्ति नहीं की गई।

फ्क् मार्च तक पाने के हकदार

एजेंसियों की मानें तो, कंज्यूमर्स भले ही बचे सिलेंडर की बुकिंग इस फाइनेंशियल में कराए, लेकिन डिलिवरी एक अप्रैल को होती है तो उसे नेक्स्ट फाइनेंशियल ईयर में ही काउंट किया जाएगा। कज्यूमर्स इस फाइनेंशियल ईयर के सिलेंडर फ्क् मार्च तक ही पा सकते हैं। ऐसे में ये बात साफ है कि हजारों कंज्यूमर्स को अपने सब्सिडी वाले सिलेंडर से हाथ धोना पड़ेगा।

कंज्यूमर्स हैं कनफ्यूज

कंज्यूमर्स इस बात से खुश है कि इस फाइनेंशियल ईयर उन्हें सब्सिडी के क्ख् सिलेंडर दिए जाएंगे, लेकिन ये उनका भ्रम है। गवर्नमेंट के निर्देश के अनुसार दो ही सब्सिडी वाले सिलेंडर की संख्या बढ़ाई गई थी। ऐसे में ये बात साफ है कि इस फानेंशियल ईयर में कंज्यूमर्स को क्ख् नहीं क्क् सिलेंडर ही मिलने हैं।

बहुत कंज्यूमर्स ऐसे हैं, जिनके सब्सिडी वाले सिलेंडर बचे हुए हैं। अगर कंज्यूमर्स इस महीने तक सिलेंडर नहीं लेते हैं तो उसे नेक्स्ट फाइनेंशियल ईयर में एड नहीं किया जाएगा।

-- रंजना सोलंकी, प्रेसीडेंट, डोमेस्टिक गैस डिस्टिब्यूटर एसोसिएशन