- सिटी में घेरलू गैस डिलीवर करने वाले हॉकर्स नहीं कर सकेंगे मनमानी

- कंप्लेंस को लेकर डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट और पेट्रोलियम कंपनियों ने दिए निर्देश

- होम डिलीवरी के नाम पर होती है 40 से 50 रुपए की वसूली

GORAKHPUR: अगर आपने अपने मोबाइल से घरेलू गैस की बुकिंग की और हॉकर आपके घर होम डिलीवरी कर रहा है तो उसे होम डिलीवरी के नाम पर एक्स्ट्रा चार्ज मत दीजिएगा। पेट्रोलियम कंपनियों ने कंज्यूमर्स से सख्त कदम उठाते हुए होम डिलीवरी चार्ज के नाम पर किसी प्रकार का अतिरिक्त चार्ज नहीं देने को कहा है। वहीं डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने भी हॉकर्स की इस मनमानी स सख्ती से निपटने के लिए सप्लाई इंस्पेक्टर को निर्देश जारी किया है।

740 रुपए में इन्क्लूड है डिलीवरी चार्ज

बता दें, इन दिनों सब्सिडी घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 740 रुपए है। लेकिन हॉकर्स 40-50 रुपए एक्स्ट्रा चार्ज होम डिलीवरी के नाम पर कंज्यूमर्स से वसूलते हैं। कुछ लोग एक्स्ट्रा चार्ज पर सवाल उठाते हैं तो हॉकर्स जबरदस्ती पैसा मांगने लगते हैं। डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट में होम डिलीवरी के नाम पर होने वाली इस वसूली से जुड़ीं तीन दर्जन से ज्यादा शिकायतें आने के बाद सप्लाई डिपार्टमेंट और पेट्रोलियम कंपनियों के अधिकारियों ने गंभीर रुख अपनाया है। जिम्मेदारों ने इससे सख्ती से निपटने के लिए गैस एजेंसी संचालकों को निर्देश दिया है। पेट्रोलियम कंपनियों की तरफ से कहा गया है कि जब 740 रुपए के घेरलू गैस सिलेंडर में 25 रुपए होम डिलीवरी चार्ज इंक्लूड है तो फिर एक्स्ट्रा चार्ज लेने का कोई मतलब नहीं है। अगर कोई हॉकर ऐसा करता है तो उस गैस एजेंसी संचालक की जवाबदेही तय होगी।

देनी होगी हॉकर्स की डिटेल

वहीं डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट में अब तक आईं शिकायतों के बाद पेट्रोलियम कंपनियों ने जिलेभर की 32 गैस एजेंसियों से सभी हॉकर्स की डिटेल्स मांगी है। जिसमें हॉकर्स का पूरा ब्यौरा देना होगा। इसमें नाम, पता, कितने वर्ष से कार्य कर रहा है, अड्रेस प्रूफ के साथ-साथ आधार कार्ड भी जमा कराया जाएगा ताकि कंज्यूमर्स द्वारा बताए गए हॉकर्स के नाम से मिलान कर उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सके।

क्या है रूल

घरेलू गैस सिलेंडर की बुकिंग के बाद जनरेट होने वाले कैशमेमो में चार्ज में डिलीवरी चार्ज इन्क्लूड होता है। जितने की रसीद कंज्यूमर्स को हॉकर देता है उसमें डिलीवरी चार्ज देने की कोई जरूरत नहीं है। अगर कोई अतिरिक्त चार्ज मांगता है तो उसके खिलाफ कंज्यूमर्स शिकायत दर्ज करा सकता है।

यहां दर्ज करा सकते हैं शिकायत

डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट - 0551-336505

हेल्प लाइन नंबर - 18001800150 या 1947 पर दर्ज करा सकते हैं शिकायत

वर्जन

कोई भी हॉकर डिलीवरी चार्ज के नाम पर कंज्यूमर्स से एक्स्ट्रा पैसे की वसूली नहीं कर सकता है। 25 रुपए से ऊपर डिलीवरी चार्ज ऑलरेडी इन्क्लूड रहता है। अगर कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए सीधे आईओसी के दफ्तर में आकर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

- रमेश कुमार, एरिया मैनेजर, आईओसी

कोट्स

हॉकर गैस सिलेंडर घर पर तो लेकर आता है लेकिन जितना रेट पर्ची पर लिखा रहता है उससे ज्यादा ही लेता है। कम से कम 50 रुपए डिलीवरी चार्ज के नाम पर लिया जाता है। इस मनमानी पर रोक लगनी चाहिए।

- एकता, हाउस वाइफ

जब भी हॉकर गैस लेकर घर आता है वह डिलीवरी चार्ज के नाम पर 40-50 रुपए अतिरिक्त डिमांड करता है। 20 रुपए एक्स्ट्रा देने पर वह गैस देने से मना करने लगता है।

- ज्योति सिंह, हाउस वाइफ