आधार कार्ड व बैंक डिटेल नगर निगम कार्यालय में उपलब्ध कराना जरूरी

गरीब एवं निराश्रित लोगों की सहायता के लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना लागू

डीएम कौशल राज शर्मा ने बताया कि कोरोनावायरस के संक्रमण व उससे बचाव के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान गरीब एवं निराश्रित लोगों की सहायता के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना चालू किया है। ऐसे गरीब एवं निराश्रित लोग जिनके पास राशन कार्ड आदि नहीं है। उनका राशन कार्ड बनवाने के साथ ही उनके बैंक खाते में 1000 रुपये प्रतिमाह आगामी तीन महीने तक भेजा जाएगा। लॉकडाउन के कारण इसके लिए जो लोग आवेदन नहीं कर सके हैं या नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे लोग राशन कार्ड बनवाने के लिए अपना आधार कार्ड व बैंक का डिटेल नगर निगम कार्यालय में उपलब्ध करा दें तो ऑनलाइन फीडिंग का कार्य कराया जा सके। उन्होंने बताया कि सात-आठ हजार लोगों की फीडिंग हो भी चुकी है। पहला इंस्टॉलमेंट एक-दो दिन में जारी कर दिया जाएगा।

जनप्रतिनिधियों से सहयेाग मांगा

डीएम ने जनप्रतिनिधियों से भी ऐसे निराश्रित लोगों की फीडिंग कराए जाने की अपील की। ताकि कोई भी वास्तविक निराश्रित सहायता प्राप्त करने से छूट न जाये। उन्होंने बताया कि ऐसे निराश्रित लोगों की सुविधा के लिए यह भी व्यवस्था की गई है कि व्यक्ति अपना आधार कार्ड एवं बैंक का डिटेल अपने नाम, पता, एवं मोबाइल नंबर के साथ नगर निगम के जोनल अधिकारी, डूडा अधिकारी के वाट्सएप नंबर पर भेज सकते हैं। जनप्रतिनिधि भी ऐसे लोगों की सूची इन वाट्सएप नंबर पर उपलब्ध करा सकते हैं। उसके बाद तत्काल सत्यापन कराया जाएगा। ताकि पात्र व्यक्ति को राशन एवं आर्थिक मदद यथासमय सहायता उपलब्ध कराई जा सके।

शब-ए-बारात पर घर में रहें

डीएम ने मुस्लिम बंधुओं से शब-ए-बारात अपने-अपने घरों में ही रह कर मनाने की अपील की है। कोरोनावायरस के संक्त्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन लागू है। उन्होंने कहा कि जब व्यक्ति सुरक्षित रहेगा तभी धार्मिक गतिविधि में शामिल हो सकेगा। अभी रामनवमी और बुधवार को हनुमान जयंती पर लोगों ने घर में ही पूजा की। जो लोग धरती से विदा हो चुके हैं, ऐसे लोगों का आशीर्वाद तभी मिलेगा, जब हम लोग सुरक्षित रहकर उनसे दुआ मांगेंगे। देश को फिर से दोबारा पटरी पर लाने का उनसे गुजारिश करेंगे।