-पटना जंक्शन पर जल्द शुरू होगी सेवा

-प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने पर नहीं लगेगा पैसा

-रेलवे की आमदनी भी बढ़गी

PATNA : अगर आप अपने परिजनों को पहुंचाने और लाने के लिए पटना जंक्शन जा रहे हैं तो आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेने के पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। रेलवे की 'फिट इंडिया' मुहिम के तहत आपको मुफ्त प्लेटफार्म टिकट मिलेगा। इसके आपको थोड़ी सी कसरत करनी पड़ेगी। कसरत करने के बाद आपको मुफ्त में प्लेटफॉर्म टिकट मिल जाएगा।

-पटना जंक्शन पर शुरू होगी सुविधा

रेलवे के अधिकारियों की माने तो लोगों को स्वस्थ्य को लेकर जागरुक करने के उद्देश्य से ऐसा किया जा रहा है। इसके लिए पटना जंक्शन पर मशीन लगाई जाएगी। जिस पर कसरत करने के बाद प्लेटफार्म टिकट मुफ्त में मिल जाएगा। पटना जंक्शन के बाद दानापुर रेल मंडल के राजेन्द्र नगर टर्मिनल, दानापुर, पाटलिपुत्रा जंक्शन, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर गया सहित कई प्रमुख स्टेशनों पर इस तरह की मशीन लगाई जाएगी। अपने पिता को दिल्ली की ट्रेन में बैठाने वाले बसंत ने बताया कि इस मशीन के लगने के बाद पैसे की बचत के साथ हेल्थ भी बना रहेगा।

-बढे़गा रेलवे का रेवेन्यू

सूत्रों की माने तो फिट इंडिया मूवमेंट के साथ इस तरह की योजनाओं से नॉन फेयर रेवेन्यू बढ़ाने के तरीके भी ढूंढे जा रहे हैं। फिटनेस सेक्टर में काम करने वाली कंपनियों को इस तरह की मशीन लगाने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। बदले में उन्हें मशीन के जरिए विज्ञापन का मौका भी मिलेगा। विज्ञापन के जरिए होने वाली कमाई से रेवेन्यू भी बढ़ेगा। मशीन से प्लेटफार्म टिकट मुफ्त देने की ही तर्ज पर ओर भी कई रियायतें दी जा सकती हैं।

वर्जन

फिट इंडिया मुहिम शुरू की गई है। जल्द ही ईसीआर के पटना जंक्शन सहित अन्य प्रमुख स्टेशनों पर इस मशीन को लगाया जाएगा।

- राजेश कुमार, सीपीआरओ, ईसीआर