-यूपीटीयू प्रशासन ने अपनी यूनिवर्सिटी से संबद्ध सभी कॉलेजों से ऐसे स्टूडेंट्स की डिटेल्स मांगी है जिनका प्लेसमेंट नहीं हुआ

-स्टूडेंट्स को वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी पूरी जानकारी

>kanpur@inext.co.in

KANPUR: उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों के स्टूडेंट्स के लिए अब जॉब पाना और भी आसान हो गया है। क्योंकि अब स्टूडेंट्स को जॉब दिलाने के लिए यूपीटीयू प्रशासन ने पहल की है।

वेबसाइट पर लोड करनी होगी जानकारी

यूपीटीयू प्रशासन ने सभी कॉलेजों को पत्र लिखकर उन स्टूडेंट्स की डिटेल्स मांगी है, जिनका इस सत्र में जॉब प्लेसमेंट नहीं हुआ है। जिन स्टूडेंट्स का प्लेसमेंट नहीं हुआ है। कॉलेज प्रशासन को यूपीटीयू की वेबसाइट uptu.ac.in पर स्टूडेंट्स का पूरा डाटा अपलोड करना है। जिसके बाद यूपीटीयू प्रशासन उन स्टूडेंट्स का एक डाटा कॉलेजवाइस तैयार कराएगा। इसके बाद स्टूडेंट्स को इंफॉर्मेशन दी जाएगी। यूपीटीयू के कुल सचिव पीके गंगवार ने बताया कि स्टूडेंट्स की डिटेल्स मिलने के बाद उनसे कॉन्टेक्ट कर जानकारी दी जाएगी।

कौन-कौन सी योजनाएं चल रही हैं

स्टूडेंट की पूरी जानकारी मिलने के बाद उनको जानकारी दी जाएगी कि सरकार की कौन-कौन सी योजनाएं चल रही हैं, जिनसे उनको फायदा हो सकता है। कौन-कौन सी प्राइवेट कंपनियों में कितनी पोस्ट खाली हैं। स्टूडेंट्स अगर इसके अलावा और दूसरी जानकारी मांगता है तो मेल से उसको इस बात की जानकारी भी प्रोवाइड कराई जाएगी। यूपीटीयू प्रशासन का मानना है कि इस कवायद का उद्देश्य है कि ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स को आसानी से समय पर जॉब मिल सके।

सेंट्रल जॉब प्लेसमेंट से मिला फायदा

यूपीटीयू की ओर से पहली बार लास्ट ईयर अपने सभी कॉलेजों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए सेंट्रल प्लेसमेंट सेल का गठन किया गया था। जिसमें काफी स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया था। जिसके बाद उनका प्लेसमेंट हुआ था। इस सेल का स्टूडेंट्स को काफी फायदा मिला था।

'इस सेशन में जितने स्टूडेंट्स का प्लेसमेंट नहीं हुआ है। उनकी रिपोर्ट कॉलेजों से मांगी गई है। उन स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी और सरकार की योजनाओं से अवगत कराना है। जिससे की उनको भी पढ़ाई के साथ ही जॉब मिल सके.'

-पीके गंगवार, कुलसचिव, यूपीटीयू