- डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर को 15 जनवरी तक पूरा करने का दिया निर्देश

- सड़कों की मरम्मत युद्धस्तर पर करने के दिये निर्देश

VARANASI(3 Nov):

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने रविवार को वाराणसी आगमन के दौरान शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों के खस्ताहाल होने की जनप्रतिनिधियों द्वारा शिकायत किए जाने के मामले को गंभीरता से लिया है। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर्स को कड़े निर्देश दिए कि क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत युद्धस्तर पर अभियान चलाकर करायें। इसमें कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। साथ ही शहरवासियों के लिए मुसीबत का सबब बन चुके चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर के निर्माण कार्य की डेडलाइन तय कर दी।

सुरक्षा से समझाैता नहीं

उन्होंने कहा कि प्रत्येक दशा में 15 जनवरी तक निर्माण पूरा कराया जाए। गत दिनों हुई दुर्घटना पर उन्होंने गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए सेतु निगम के इंजीनियर्स को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि निर्माण कार्य के दौरान अतिरिक्त सावधानी बरती जाए, सुरक्षा मानकों का शत-प्रतिशत पालन किया जाए और ढलाई आदि के दौरान आवश्यकतानुसार मौके पर रूट डायवर्जन के साथ-साथ बैरिकेडिंग की भी करायी जाए। निर्माणाधीन सेतु के सर्विस रोड हर हालत में बनाए जाए ताकि जनसामान्य को यातायात की असुविधा न होने पाए। उन्होंने निर्माणाधीन फ्लाईओवर के सर्विस रोड को तत्काल बनाए जाने का निर्देश दिया।

मौके पर जाकर करें इंस्पेक्शन

डिप्टी सीएम ने पंचक्रोशी मार्ग की सड़क की पटरियों पर टाइल्स कार्य की गुणवत्ता मानक के अनुरूप न होने की शिकायत पर मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग को टीम के साथ मौके पर जाकर स्थलीय निरीक्षण कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। गत दिनों लखनऊ से आई टीएसी टीम ने पंचक्रोशी मार्ग का स्थलीय निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट दी। उन्होंने कहा कि इस सड़क के बाबत जनप्रतिनिधियों एवं अन्य माध्यमों से शिकायतें मिल रही है और टीएसी टीम को जांच में कोई कमी क्यों नहीं मिली।

क्षतिग्रस्त सड़कों की बनाएं रिपोर्ट

गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई व जलनिगम द्वारा डाले जा रहे सीवर एवं पेयजल पाइप लाइन के कारण अधिकांश सड़कों के क्षतिग्रस्त होने पर नाराजगी जतायी। डिप्टी सीएम ने पीडब्ल्यूडी के मुख्य अभियंता से क्षतिग्रस्त सड़कों को चिन्हित कर रिपोर्ट देने को कहा। बोले कि जल निगम एवं संबंधित विभागीय अभियंताओं के साथ बैठक कर इस समस्या का समाधान सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने पंचकोशी मार्ग, लालजी कुआं से शिवपुर बाईपास तक, भिखारीपुर से अमरा, चितईपुर मार्ग, मलदहिया-लोहा मंडी मार्ग आदि का मरम्मत कार्य शीघ्र पूरा कराए जाने का निर्देश दिया।

गलत एलाइनमेंट की शिकायत

कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने रामनगर में गंगा नदी पर बने पुल का रामनगर की तरफ एलाइनमेंट की शिकायत की। इस पर डिप्टी सीएम ने पीडब्ल्यूडी के अभियंता को निर्देशित किया कि इस सेतु का स्थलीय निरीक्षण कर रामनगर की तरफ बनाए गए इस सेतु के एप्रोच मार्ग का एलाइनमेंट को शीघ्र ठीक करवाएं। बैठक में पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री अनिल राजभर, विधायक रोहनिया सुरेंद्र नारायण सिंह, पिछड़ा वर्ग कल्याण बोर्ड भारत सरकार के सदस्य कौशलेंद्र सहित सेतु निगम, लोक निर्माण विभाग आदि विभागों के अभियंता प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।