वाराणसी (ब्यूरो)। यह खबर उन लागों के लिए राहत भरी है, जो घर बदलने के बाद आधार का एड्रेस चेंज कराने के लिए पोस्ट ऑफिस और जन सेवा केन्द्र का चक्कर लगाते परेशान हो चुके हैं। अब आप घर बैठे महज एक ओटीपी के आधार पर अपने आधार का ठिकाना बदलने सकते है। गवर्नमेंट ने पब्लिक को राहत देने के लिए यह विकल्प भी दे दी है। मोबाइल नंबर के बाद यूआईडीएआई ने जेनविन यूजर्स को घर बैठे अपना एड्रेस अपडेट करने का मौका दिया है। सिर्फ वन टाइम पासवर्ड के जरिए आधार का एड्रेस अपडेट किया जा सकता है।

महिलाओं का टेंंशन हुआ

आधार कार्ड को अपडेट कराने का सबसे बड़ा फायदा उन महिलाओं को मिलेगा जो शादी के बाद अभी तक अपने आधार को अपडेट नहीं करा पाई है। कई महिलाएं शादी से पहले वह अपने घर के पते पर ही आधार बनवा चुकी हैं। लेकिन शादी के बाद उनका ठिकाना बदल जा रहा है। जिसे अपडेट कराने के लिए उन्हें पहले तहसील फिर आधार इनरोलमेंट सेंटर या पोस्ट ऑफिस का चक्कर काटना पड़ रहा है। लेकिन इस नई पॉलिसी से उनकी यह समस्या खत्म हो जाएगी। यही नहीं किराए के मकान में शिफ्ट करने वालों के लिए भी यह फायदेमंद है।

ये पड़ेगी जरुरत

आधार अपडेट करने के लिए पासपोर्ट, बैंक पास बुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट पास बुक, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, कुछ और गवर्नमेंट आईडी, थ्री मंथ का इेलेक्ट्रिसिटी बिल, मोबाइल या टेलिफोन बिल, प्रॉपर्टी टैक्स रशीद, इंश्योरेंस पॉलिसी, आम्र्स लाइसेंस, पेंशनर कार्ड, किसान पास बुक के अलावा अन्य 12 से ज्यादा प्रूफ को वैलिड किया गया है।

नहीं लगानी होगी लाइन

अभी जो स्थिति है उनमें लोगों को आधार एनरोलमेंट सेंटर में लंबी लाइन लगानी पड़ रही है। पोस्ट ऑफिस में लोगों को और भी फजीहत का सामना करना पड़ रहा है। यहां सुबह 10 बजे से लाइन में लगे लोग शाम को फ्री हो रहे है। आधार बनवाने और अपडेट करने में पसीने छूट रहे हैं। कभी सर्वर की प्रॉब्लम तो कभी अपडेशन में परेशानी बढ़ रही है। हालांकि अब अगर सिर्फ एड्रेस अपडेट करानी है तो लोग घर बैठे ऑनलाइन कर सकेंगे, लेकिन इससे ज्यादा बदलाव के लिए पोस्ट ऑफिस जाना पड़ सकता है।

ऐसे करें आवेदन

www.ssup.uidai.gov.in पर लॉगिन करना होगा।

- आधार नंबर और कैप्चा डालने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।

- ओटीपी सब्मिट करने के बाद एक फार्म ओपन होगा।

- फार्म में इंग्लिश के साथ हिन्दी व अन्य लोकल लैंग्वेज का ऑप्शन भी होगा।

- फार्म भरने के बाद एड्रेस प्रूफ की ओरिजिनल कलर स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी।

- ऐसा करने के बाद एक री-व्यू विंडो खुलेगा, जिस पर डाटा वैरिफाई कर सकते है।

- अब सर्विस रिक्वेस्ट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

- आपको अपडेट रिक्वेस्ट नंबर मिल जाएगा।

- इसे डाउनलोड कर अपने पास रखना होगा, जिससे आप अपडेशन स्टेटस चेक कर सकते है।

varanasi@inext.co.in

Posted By: Inextlive Desk

National News inextlive from India News Desk

inext-banner
inext-banner