- 12 अगस्त को घर से रहस्यमय हालत में गायब हो गई थी छात्रा

- विकास नगर में किराये का कमरा लेकर रह रही थी छात्रा

LUCKNOW: रहस्यमय हालात में घर से गायब हुई नाबालिग छात्रा को साइबर सेल और विकास नगर पुलिस ने फेसबुक कंपनी की मदद से बरामद कर लिया। 12 अगस्त को छात्रा के परिवार वालों ने विकास नगर थाने में उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। पुलिस उसकी तलाश कर रही थी। लापता छात्रा ने इस दौरान बराबर अपना फेसबुक यूज कर रही थी। जिसके बाद पुलिस ने फेसबुक कंपनी से आईपी एड्रेस और लॉगिन आईडी हासिल कर बरामद कर लिया।

घर से हो गई थी लापता

विकास नगर एरिया में रहने वाले आलोक कुमार (बदला हुआ नाम) की बेटी दीक्षा (बदला हुआ नाम) 12वीं कक्षा की छात्रा है। वहीं बीते 12 अगस्त को रहस्यमय हालात में गायब हो गई थी। जिसके बाद पिता आलोक ने विकास नगर थाने में उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। छात्रा की तलाश में विकास नगर पुलिस ने साइबर सेल की मदद मांगी थी। साइबर सेल और विकास नगर पुलिस छात्रा की तलाश कर रही थी।

फेसबुक कंपनी की मदद

साइबल सेल को 14 अगस्त को जानकारी मिली कि दीक्षा ने अपना फेसबुक एकाउंट को स्मार्ट फोन पर लॉगिन किया। कुछ देर तक फेसबुक पर काम करने के बाद छात्रा ने फेसबुक लॉगआउट कर दिया था। साइबर सेल ने इस इनपुट के जरिए उसकी तलाश शुरू की। साइबर सेल ने फेसबुक कंपनी से उसके एकाउंट की डिटेल के साथ लॉगिन किये गये स्मार्ट फोन की आईपी एड्रेस मांगा। कंपनी ने 14 अगस्त को मोबाइल फोन का आईपी एड्रेस साइबर सेल उपलब्ध कराया था।

विकास नगर में ही रह रही थी

फेसबुक कंपनी से मिले आईपी एड्रेस से विकास नगर पुलिस ने लोकेशन ड्रेस करना शुरू किया। बुधवार को उसकी लोकेशन विकास नगर एरिया में मिली। पुलिस ने दबिश देकर छात्रा को बरामद कर लिया। विकास नगर एसओ ने बताया कि नाबालिग छात्रा को उसके बालिग दोस्त इमरान ने किराये पर कमरा उपलब्ध कराया था। वह उसी के साथ रह रही थी। पुलिस ने महानगर रहीम नगर में रहने वाले इमरान को गिरफ्तार कर लिया। छानबीन में पता चला कि दीक्षा के पास पहले से एक मोबाइल फोन था। जिसकी जानकारी परिजनों को भी नहीं थी। घर से जाते समय उसने अपना मोबाइल फोन छोड़ दिया था लेकिन हिडेन मोबाइल फोन अपने साथ ले गई थी।

जांच के बाद बढ़ सकती है धाराएं

विकास नगर पुलिस के अनुसार दीक्षा की गुमशुदगी की रिपोर्ट परिजनों ने दर्ज कराई थी। उसके बरामद होने के बाद इमरान के खिलाफ बहला फुसला कर भगा लेने जाने की धार में केस तरमीम कर दिया गया है। छात्रा का मेडिकल परीक्षण और बयान दर्ज करने के बाद पकड़े गये इमरान के खिलाफ पॉक्सो एक्ट के तहत भी केस दर्ज किया जाएगा।