RANCHI : सदर थाना एरिया में स्थित क्लूनी स्कूल में गुरुवार को पैरेंट्स की भीड़ के बीच एक छात्रा को अगवा करने की कोशिश ने यह जता दिया कि शहर की छात्राएं सेफ नहीं हैं। स्कूल-कॉलेज की टाइमिंग के दौरान मनचले अड्डा जमाए रहते हैं। आने-जाने वाली छात्राओं पर छींटाकशी करते हैं। मौका मिलता है तो छेड़ने से भी बाज नहीं आते हैं। बाइक से छात्राओं के आगे-पीछे डोरे डालते रहते हैं। फिल्दी कमेंट्स करते हैं, पर इन्हें रोकने वाला कोई नहीं है। शुक्रवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने जब विभिन्न कॉलेजों के आसपास का रियलिटी चेक किया तो कुछ ऐसी ही हालात देखने को मिले। मनचले न सिर्फ वहां मंडराते दिखे, बल्कि आने-जाने वाली छात्राओं पर फिल्दी कमेंट्स भी करने से बाज नहीं आ रहे थे।

कहीं नहीं दिखी पुलिस

पुलिस विभाग की प्लानिंग के मुताबिक, कॉलेजों के आसपास पीसीआर, शक्ति एप की तैनाती कंपलसरी है, ताकि छेड़खानी की घटना होने पर तुरंत एक्शन लिया जा सके। किसी कॉलेज, स्कूल के पास कोई भी नहीं दिखे। न सुरक्षा को लेकर कोई व्यवस्था नजर आई।

कॉलेज : सेंट जेवियर्स कॉलेज

समय: दोपहर 12 बजे

कॉलेज में क्लासेज चल रही है। छात्र-छात्राएं आ जा रही हैं। लेकिन, पुरूलिया रोड स्थित कॉलेज के बाहर रोड पर कुछ मनचले ग्रुप में अड्डा जमाए हैं तो कुछ बाइक पर सवार हो न सिर्फ छात्राओं पर नजरें गड़ाए हुए हैं, बल्कि फिल्दी कमेंट्स भी कर रहे हैं। पर, किसी तरह की सिक्योरिटी नहीं होने की वजह से छात्राएं सिर झुकाए आन-जाने को मजबूर है।

कॉलेज : रांची वीमेंस कॉलेज

समय : दोपहर दो बजे

क्लासेज के बाद छात्राएं कॉलेज से निकल रही हैे। लेकिन, इसके पहले से ही शोहदों की टोली यहां पहले से मौजूद है। कुछ शोहदे छात्राओं को टारगेट कर फिल्दी कमेंट्स कर रहे हैं तो कुछ छात्राओं के पीछे-पीछे चलना शुरू कर देते हैं। बाइकर्स की मनमानी तो यहां देखते ही बन रही है। वे छात्राओं के आगे-पीछे अपनी बाइक घुमाने के साथ अश्लील बातें भी बोल रहे हैं।

कॉलेज : रांची कॉलेज मोरहाबादी

समय : दोपहर तीन बजे

कुछ छात्राएं कॉलेज के पास स्थित पार्क में आपस में बातचीत कर रही हैं। इसी दौरान कुछ मनचले भी यहां पहुंच जाते हैं। इसके बाद उनकी गंदी हरकतों का सिलसिला शुरू हो जाता है। वे न सिर्फ छात्राओं पर फिल्दी कमेंट्स कर रहे हैं, बल्कि उन्हें छेड़ने की भी कोशिश कर रहे हैं। मनचलों की इस हरकत से परेशान छात्राएं फिर कॉलेज के अंदर चली जाने को मजबूर हो जाती हैं।

कॉलेज : मारवाड़ी कॉलेज

कॉलेज के मेन गेट से करीब 50 मीटर की दूरी पर एक छात्रा मोबाइल पर बात कर रही हैं। इसी दौरान बाइक पर आए दो शोहदे उसे घूर-घूर कर देख रहे हैं। वे छात्रा को टारगेट कर अनाप-शनाप बातें भी बोल रहे हैं। शुरू में छात्रा ने बाइकर्स को इग्नोर करने की कोशिश की, लेकिन जब उनकी हरकतें बढ़ने लगी तो वह तुरंत कॉलेज के अंदर चली गई।