- 99.4 प्रतिशत लाकर सुकृति गुप्ता बनी नेशनल टॉपर

- 97.2 प्रतिशत लाकर आशुतोष बना स्टेट टॉपर

- पटना रीजन और बिहार में लड़कों से बेहतर रहा लड़कियों का पास परसेंटेज

PATNA : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन के ट्वेल्थ का रिजल्ट शनिवार को जारी कर दिया। सीबीएसई से मिली जानकारी के अनुसार इस बार भी पटना रीजन के बिहार और झारखंड में लड़कियों ने ही बाजी मारी है। पिछले साल की तुलना में पटना रीजन का रिजल्ट बेहतर नहीं रहा। पिछले साल जहां पटना रीजन से 77.भ्0 प्रतिशत बच्चों को सफलता मिली थी वहीं इस साल 7ब्.90 प्रतिशत बच्चों ने सफलता हासिल की है। देश स्तर पर जहां 99.ब् प्रतिशत अंक लाकर दिल्ली की सुकृति गुप्ता ने टॉप किया वहीं बिहार से आशुतोष ने बाजी मारी है।

लड़कियों ने मारी बाजी

सीबीएसई पटना रीजन में बिहार स्टेट से इस बार कुल फ्भ्फ् स्कूलों के बच्चों ने ट्वेल्थ की परीक्षा में भाग लिया था। इस परीक्षा में स्टेट के विभिन्न जिलों से कुल फ्8क्ख्ख् बच्चों में से फ्म्क्09 बच्चों ने परीक्षा में भाग लिया। वहीं ख्0क्फ् स्टूडेंट परीक्षा में अपीयर ही नहीं हुए। अपीयर हुए स्टूडेंट में क्भ्ख्0ख् ब्यॉज और 999ख् ग्लर्स ने सफलता हासिल की। इसमें से लड़कों का पास परसेंटेज म्भ्.ब् रहा और लड़कियों का पास परसेंटेज 77.म्7 रहा। पटना जोन के साथ साथ राज्य में भी इस बार भी लड़कियों ने ही बाजी मारी है। पटना रीजन में जहां लड़कों का पास परसेंटेज 7फ्.ख् रहा वहीं 8फ्.9 प्रतिशत लड़कियों ने सफलता हासिल की है।

आशुतोष बना साइंस का स्टेट टॉपर

प्लस टू के साइंस स्ट्रीम में पटना के एक स्कूल के आशुतोष ने 97.ख् प्रतिशत अंक लाकर स्टेट टॉप किया है। वहंी एरिश आफताब 9म्.08 प्रतिशत अंक लाकर दूसरे स्थान पर रहे। वहीं कामर्स स्ट्रीम में श्रद्धा बुबना ने 9म्.ब् प्रतिशत मा‌र्क्स लाकर स्टेट में टॉप किया और सेकेंड टॉपर के रूप में शुभंगी अग्रवाल को 9म्.ख् प्रतिशत मा‌र्क्स आया। इसी तरह आर्टस स्ट्रीम में स्मृति सिन्हा ने स्टेट टॉप किया है। स्मृति को 9म्.म् प्रतिशत मा‌र्क्स आए हैं। सेकेंड टॉपर के रूप में अद्भुत मिश्रा ने अपनी जगह बनाई है। मिश्रा को 9म्.ख् प्रतिशत मा‌र्क्स आया है।

देश में भी लड़कियों ने मनवाया लोहा

सीबीएसई ने सभी दस रीजन के ट्वेल्थ का रिजल्ट एक साथ जारी किया है। मालूम हो कि इस बार की ट्वेल्थ की परीक्षा में देश स्तर पर कुल क्0म्भ्क्79 स्टूडेंट रजिस्टर्ड थे। पिछले साल की तुलना में इस साल ख्.फ्8 प्रतिशत अधिक स्टूडेंट परीक्षा में अपीयर हुए। वहीं साल ख्0क्भ् की तुलना में इस साल स्टूडेंट्स का पास प्रतिशत भी बेहतर रहा। साल ख्0क्भ् में 8ख्.00 बच्चे पास हुए हुए थे वहीं साल ख्0क्म् में 8फ्.0भ् प्रतिशत बच्चों ने सफलता हासिल की। देश स्तर पर भी इस बार लड़कियों ने ही बाजी मारी है। 88.भ्8 प्रतिशत लड़कियों ने जहां सफलता हासिल की वहीं 78.8भ् प्रतिशत लड़के ही सफल हो सके। पिछले साल की तरह ही इस बार भी सभी रीजन में तिरुअनंतपूरम रीजन का प्रदर्शन सबसे बेहतर रहा। इस बार रीजन के 97.म्क् प्रतिशत बच्चों ने सफलता हासिल की है। वहीं पिछले साल तिरुवनंतपूरम रीजन के 9भ्.ब्क् बच्चों ने सफलता हासिल की थी। वहीं चेन्नई रीजन के 9ख्.म्फ् फीसदी बच्चे सफल रहे।