यूपी बोर्ड के स्कूलों में लड़कियां बता सकेगी अपनी परेशानी

स्कूलों में तैयार होंगे काउंसलिंग के लिए कक्ष

Meerut। यूपी बोर्ड से संबंधित स्कूलों में पढ़ने वाली लड़कियां अब खुलकर अपने मन की बात कह पाएंगी। इसके लिए स्कूलों में ही काउंसिलिंग कमेटियों का गठन होगा। इस कमेटी में शामिल सदस्य लड़कियों की बात सुनकर उन्हें गाइड करेंगे। इस संबंध में डीआईओएस की ओर से योजना तैयार कर ली गई है। जल्द ही इसे स्कूलों में लागू कर दिया जाएगा।

बनेगा काउंसलिंग कक्ष

लड़कियों की बात सुनने के लिए स्कूलों में काउंसलिंग कक्ष तैयार किया जाएगा। इसमें लड़कियां अपने मन की बात टीचर्स या कमेटी के सदस्यों को बता सकेंगी। वहीं, अगर लड़कियों को किसी प्रकार की फैमिली, सोशल या पर्सनल प्राब्लम होती है या किसी अन्य प्रकार की शिकायत होती है तो वह बेझिझक अपनी बात यहां कह सकेंगी।

महिला टीचर ही करेगी गाइड

काउंसलिंग कमेटी में शामिल होने वाली सभी सदस्य महिला टीचर ही होंगी। इसके अलावा इस कमेटी में उन्हीं टीचर्स को शामिल किया जाएगा जिनके साथ लड़कियां सहज महसूस करती हो। ऐसा इसलिए ताकि अपनी परेशानी बताते हुए छात्राओं को किसी प्रकार की झिझक महसूस न हो। लड़कियों की समस्याओं को सुनकर टीचर्स को उन्हें सही तरह से गाइड करना होगा, वहीं समय-समय पर उनकी काउंसलिंग भी करनी होगी। यह काउंसलिंग स्कूलों को हफ्ते या 15 दिन में एक बार करनी होगी। हालांकि यह कब और कैसे करनी है, इसका निर्धारण स्कूल अपने स्तर पर ही करेंगे।

काउंसलिंग के अभाव में लड़कियां कई बार गलत कदम उठा लेती हैं या हादसे का शिकार हो जाती है। स्कूलों में इसी उद्देश्य से काउंसलिंग शुरू की योजना तैयार की जा रही है।

सरदार सिंह, डीआईओएस-2