SARAIKELA: सीनी-राजखरसावां स्टेशन के बीच नक्सलियों के द्वारा गीतांजलि एक्सप्रेस को उड़ाने की धमकी को लेकर रेल सुरक्षा बल, रेल पुलिस बल एवं जिला पुलिस पूरी तरह से अलर्ट हो गई है और सीनी, महालीमुरुप व राजखरसावां स्टेशन में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है इस मार्ग पर चलने वाली यात्री ट्रेनों पर पैनी नजर रखी जा रही है. सीनी व राजखसावां के बीच महालीमुरुप स्टेशन में विशेष सुरक्षा व्यवस्था की गई है और रेल लाइन पर आरपीएफ के जवान लगातार गश्ती कर रहे हैं. नक्सली संगठन द्वारा आठ से 11 अक्टूबर के बीच किसी भी दिन सीनी स्टेशन से राजखरसावां स्टेशन के बीच रेल लाइन उड़ाकर गीतांजलि एक्सप्रेस को दुर्घटनाग्रस्त करने की धमकी दी गई है. खुपिया विभाग की रिपोर्ट पर रेल सुरक्षा बल, राजकीय रेल पुलिस एवं जिला पुलिस अलर्ट होकर संयुक्त रूप से सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभाल ली है और स्टेशन एवं इस मार्ग पर चलने वाली सभी यात्री एवं एक्सप्रेस ट्रेनों पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. रेल पथ पर गश्ती तेज कर दी गई है.

रखी जा रही निगरानी

सुरक्षा के मद्देनजर यात्री ट्रेन गुजरने के पहले किसी मालगाड़ी को भेजा जा रहा है. सके बाद ही यात्री ट्रेन को आगे भेजा जा रहा है. महाली मुरुप स्टेशन में विशेष सुरक्षा व्यवस्था के तहत रेल सुरक्षा बल, रेल पुलिस एवं जिला पुलिस के जवान संयुक्त रुप से सुरक्षा व्यवस्था का कमान संभाले हुए हैं. स्टेशन एवं आने-जाने वाले ट्रेन यात्रियों पर पैनी नजर रखे हुए हैं. रात में सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी कर दी गई है. रेल सुरक्षा बल के अनुसार रात-दिन रेलवे लाइन पर गश्ती की जा रही है. रात में चलने वाली सभी यात्री एवं एक्सप्रेस ट्रेन में छापेमारी की जा रही है. रात को रेलवे लाइन के आसपास चलने वालों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है.

24 घंटे बरती जा रही सतर्कता

सीनी व राजखरसावां के बीच आरपीएफ, जीआरपी और जिला पुलिस ने संयुक्त रूप से सुरक्षा की कमान संभाली है. 24 घंटे जांच के साथ सतर्कता बरती जा रही है. गीतांजलि एक्सप्रेस और उस मार्ग से गुजरने वाली अन्य ट्रेनों में भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है. सीनी-राजखरसावां के बीच महालीमोरूप रेलवे स्टेशन में जीआरपी, आरपीएफ, जिला पुलिस व सैट के जवानों को तैनात कर दिया गया है. पुलिस ट्रेनों के साथ-साथ स्टेशन से सफर करने वाले सभी यात्रियों पर कड़ी नजर रख रही है और किसी प्रकार का शक होने पर पूछताछ के साथ तलाशी भी ले रही है.

दौड़ रहा लाइट इंजन

वहीं, सुरक्षा के लिहाज से इन स्टेशनों के बीच रेलवे द्वारा एक्सप्रेस व यात्री ट्रेनों के पूर्व लाइट इंजन चलाया जा रहा है. जिससे कि ट्रेन के साथ कोई दुर्घटना न हो जाए.

पुलिस ने दो को दबोचा

नक्सलियों द्वारा हावड़ा-मुंबई गीतांजलि एक्सप्रेस को उड़ाने की योजना की खुफिया विभाग की रिपोर्ट पर पुलिस टीम ने कार्रवाई करते हुए दो लोगों को हिरासत में लिया है. टीम नक्सलियों के साथ सांठगांठ व मामले में नाम आने के बाद महालीमोरूप के महेश्वर माहली व रंजीत माहली को हिरासत में लेकर कड़ी पूछताछ कर रही है. बताया जा रहा है कि दोनों से पूछताछ के बाद पुलिस मामले की जड़ तक जा सकती है.