- एक फायरकर्मी और दो मजदूर आग बुझाने के दौरान झुलस गए

- साढ़े 12 घंटे बाद पाया जा सका आग पर काबू

- शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा आग लगने का कारण

--------------

4.00 बजे सुबह लगी गोदाम में आग

4.30 पर पहुंच गई थी फायर ब्रिगेड

4.30 बजे शाम को बुझी आग

12 घंटे तक इलाके में दहशत

3 लोग आग बुझाते समय झुलसे

4 फायर ब्रिगेड के वाहन लगे आग बुझाने में

देहरादून,

राजरोड स्थित दर्शनी गेट के पास एक कपड़े के गोदाम में आग लगने से लाखों का सामान राख हो गया। सूचना मिलते ही फायर की टीम फोर्स के साथ मौके पर पहुंची। गोदाम काफी बड़ा था लेकिन एंट्री स्पेस कम होने के कारण आग बुझाने में पूरा दिन लग गया। इस दौरान एक फायरकर्मी दीपक बुटोला और दो मजदूर भी झुलस गए। तीनों को कोरोनेशन अस्पताल पहुंचाया गया। हालांकि, फ‌र्स्ट एड देने के बाद उन्हें घर भेज दिया गया। प्राथमिक जांच में आग लगने की वजह शॉर्ट-सर्किट बताया जा रहा है। फायर ब्रिगेड की टीम नुकसान का आकलन कर रही है।

तड़के 4 बजे धधकी आग

फायर ब्रिगेड से मिली जानकारी के मुताबिक दर्शनी गेट के पास उत्तरांचल ट्रेडर्स नाम से कपड़े का गोदाम है। पास में ही एक मजदूर का घर है, शुक्रवार सुबह करीब 4 बजे वह घर से बाहर आया, तो उसने गोदाम से धुंआ उठता देखा और पुलिस को इन्फॉर्म किया। कुछ देर में फायर ब्रिगेड 4 वाहनों के साथ मौके पर पहुंची। गोदाम का साइज काफी बड़ा था लेकिन गोदाम का एक्सेस प्वॉइंट और एंट्री तंग थी, ऐसे में वाहनों को काफी पीछे खड़ा रखकर ही आग बुझाने की मशक्कत की गई। इस कारण आग बुझाने में करीब साढ़े 12 घंटे लग गए। आखिरकार आग तो बुझी लेकिन, लाखों का सामान राख हो गया।

कुछ सामान राख, कुछ बर्बाद

आग लगने के कारण गोदाम में रखे अधिकांश कपड़े व अन्य सामान राख हो गया। जो बचा भी तो वह आग बुझाने के दौरान भीग कर बर्बाद हो गया। फायर ब्रिगेड की टीम ने अधजला सामान रिकवर किया जो किसी काम का नहीं बचा है। नुकसान का आकलन किया जा रहा है।

आग लगने से दिनभर दहशत

गोदाम में आग की घटना से पूरे इलाके में दहशत फैल गई। गोदाम के आस-पास रिहायशी इलाका है और इससे कई घर सटे हुए हैं। जिन लोगों के घर गोदाम से लगे हुए थे, दिन भर उनकी सांसें अटकी रहीं। आग पर काबू पाये जाने तक इलाके में अफरा-तफरी मची रही।

लापरवाही पड़ी भारी

फायर ऑफिसर राय सिंह राणा ने बताया कि गोदाम में अग्नि सुरक्षा के इंतजाम नहीं थे। न तो वहां फायर फाइटिंग सिस्टम पाया गया, न ही गोदाम का एक्सेस प्वॉइंट दुरुस्त था। तंग एरिया में होने के कारण फायर ब्रिगेड को दिक्कत हुई और आग पर काबू पाने में समय लगा।

---------------

तड़के करीब 4 बजे कपड़ों के गोदाम में आग लगी थी, गोदाम का एक्सेस प्वॉइंट काफी तंग था, ऐसे में काफी दिक्कत हुई। हालांकि, कड़ी मशक्कत के बाद करीब साढ़े 12 घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका। आग बुझाने के दौरान दो मजदूर और एक फायरकर्मी झुलस गया, जिन्हें हॉस्पिटल भेजा गया।

- राय सिंह राणा, फायर ऑफिसर, फायर स्टेशन