- 30 अप्रैल को मतदान के बाद हट जाएगी आचार संहिता, एक और दो मई को पड़ रही है अक्षय तृतीया

- आचार संहिता के कारण ज्वेलरी मार्केट में छाई रही मंदी, घाटे की भरपाई को ज्वेलर्स ने पेश किए कई ऑफर्स

- गोल्ड, डायमंड के अलावा अन्य ज्वेलरी आइटम्स पर फ्लैट डिस्काउंट से लेकर मेकिंग चार्जेज तक में छूट

kanpur@inext.co.in

KANPUR : आचार संहिता की वजह से बीते दो महीनों से ज्वेलरी मार्केट में सन्नाटा पसरा हुआ है। ऐसे में एक और दो मई को पड़ने वाली अक्षय तृतीया सिटी के ज्वेलर्स के लिए उम्मीद की किरण लेकर आई है। उन्हें यकीन है कि अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त से आचार संहिता की वजह से बाजार में पसरा हुआ सन्नाटा जरुर टूटेगा। क्योंकि कानपुर नगर में 30 अप्रैल को मतदान के बाद आचार संहिता का हौव्वा भी नहीं रहेगा। लिहाजा, कस्टमर्स को रिझाने के लिए ज्वेलर्स ने ऑफर्स की झड़ी लगा दी है।

मेकिंग से लेकर फ्लैट डिस्काउंट

शहर में लगभग ज्वेलरी की चार सौ से ज्यादा छोटी-बड़ी दुकानें हैं। इसके अलावा करीब ढाई दर्जन के आसपास शोरूम भी हैं। इनमें प्रमुख रूप से बिरहाना रोड, शास्त्री नगर, लाल बंगला, किदवई नगर, स्वरूप नगर, पीरोड, कल्याणपुर, नवाबगंज, आजाद नगर एरिया शामिल हैं। यहां की ज्वेलरी शॉप्स में सबसे ज्यादा 5-10 परसेंट तक 'फ्लैट डिस्काउंट' का ऑफर अवेलेबल है। इसके अलावा कस्टमर्स को ज्वेलरी की मेकिंग चार्जेज में भी छूट दी जा रही है। कुछ ब्रांडेड ज्वेलरी शोरूम में किसी भी किस्म की ज्वेलरी खरीदने पर एक गोल्ड क्वाइन मुफ्त दिया जा रहा है।

अलग-अलग दिनों के लिए

ज्वेलरी मार्केट में अवेलेबल ऑफर्स भी डिफरेंट टाइम पीरियड के लिए हैं। बिरहाना रोड सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष गोपाल अग्रवाल ने बताया कि अक्षय तृतीया दो दिन पड़ रही है। इन तारीखों में बिरहाना रोड के ज्वेलरी शोरूम से गोल्ड ज्वेलरी खरीदने वाले कस्टमर को प्रति 10 ग्राम पर फ्लैट 500 रुपए छूट मिलेगी। शास्त्री नगर की कानपुर महानगर सर्राफा एसोसिएशन ने किसी भी ज्वेलरी की खरीद पर सीधे 5 परसेंट तक की डिस्काउंट स्कीम लॉन्च की है। अन्य ब्रांडेड शोरूम तो 3 अप्रैल तक ज्वेलरी की खरीद पर एक गोल्ड क्वाइन ऑफर कर रहे हैं।

नुकसान की भरपाई

कानपुर की ज्वेलरी मार्केट को लोकसभा चुनाव ने तगड़ा नुकसान पहुंचाया है। आचार संहिता लागू होने के बाद बिजनेस 50 परसेंट तक डाउन हो चुका है। कानपुर महानगर सर्राफा कमेटी के प्रवक्ता पुष्पेन्द्र जायसवाल ने बताया कि बिजनेस में ऐसी गिरावट कभी नहीं आई। एक और दो मई को अक्षय तृतीया पड़ रही है। तब तक मतदान भी हो जाएगा। उम्मीद है पिछले दिनों जितना भी घाटा हुआ। शायद उसकी भरपाई हो जाए। इसीलिए कस्टमर्स के लिए कई ऑफर्स लॉन्च किये गए हैं।

------

इनसेट-इनसेट

पिछले साल तो 'बम्पर ऑफर'

जेब में पैसे हों तो हर दिन अक्षय तृतीया पिछले साल कुछ ऐसा ही नजारा तब सामने आया था, जब सोने की कीमत में जबरदस्त गिरावट आई थी। 17 अप्रैल 2013 को सोने की कीमत गिरकर 26,275 रुपए प्रति दस ग्राम तक पहुंच गई थी। यूपी सर्राफा एसोसिएशन के पदाधिकारियों के अनुसार कीमतों में कमी आने की वजह से कानपुराइट्स ने सोने की बम्पर खरीद की थी। ठीक एक महीने बाद यानि 13 मई को अक्षय तृतीया थी। मगर, तब तक लोग काफी सोना पहले ही खरीद चुके थे। लिहाजा, तब गोल्ड ज्वेलरी की बिक्री उम्मीद से काफी कम हुई थी।

----------------------

बॉक्स-1

अक्षय तृतीया वाले दिन सोने-चांदी की कीमत बीते पांच सालों में -

दिन सोना चांदी

13 मई 2013 27,400 45,650

24 अप्रैल 2012 29,210 56,300

6 मई 2011 22,000 53,200

16 मई 2010 18,380 29,500

27 अप्रैल 2009 15,000 21,800

(नोट : सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम व चांदी की किलो के हिसाब से)

-----------------------------

बॉक्स-2

अब तक नहीं टूटा रिकॉर्ड

26 नवंबर 2012 को सोने की कीमत मैक्जिमम 33 हजार रुपए तक पहुंच गई थी। इसी तरह 25 अप्रैल 2011 को चांदी 75,100 रुपए कीमत पर बिकी थी। यूपी सर्राफा एसोसिएशन के सेक्रेटरी रामकिशोर मिश्रा के अनुसार फिजिकल गोल्ड और सिल्वर की यह कानपुर में अब तक की रिकॉर्ड कीमत है। यह रिकॉर्ड अब तक बरकरार है

---------------

बॉक्स-3

बैंक्स में नहीं मिलेंगे सिक्के

इस बार अक्षय तृतीया के मौके पर बैंक्स में गोल्ड क्वाइन का मिलना लगभग नामुमकिन है। इसका असर बैंक्स की इनकम पर भी पड़ना तय है। यूपी सर्राफा एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी अनिल सोनकर ने बताया कि करीब आठ महीनों से बैंकों में सोने के सिक्के इम्पोर्ट नहीं किये जा रहे हैं। बैंक्स में मिलने वाले सिक्के स्विटजरलैंड से इम्पोर्ट किये जाते हैं, लेकिन सरकार की तरफ से गोल्ड आयात पर रोक लगाने के बाद से बैंक्स का सारा स्टॉक लगभग खत्म हो चुका है। इक्का-दुक्का बैंक्स के पास ही सिक्के बचे होंगे। बाकी बैंक्स का स्टॉक खाली हो चुका है।

----------

बॉक्स-4

ज्वेलरी मार्केट में कुछ खास ऑफर्स एक नजर में -

- कानपुर बिरहाना रोड सर्राफा एसोसिएशन की तरफ से ज्वेलरी की खरीद पर 500 रुपए का फ्लैट डिस्काउंट और डायमंड ज्वेलरी पर 10-12 परसेंट की छूट।

- कानपुर महानगर सर्राफा एसोसिएशन ने हर तरह की ज्वेलरी की कीमतों में फ्लैट 5 परसेंट का डिस्काउंट

- काशी ज्वैलर्स की तरफ से डायमंड ज्वेलरी की कीमतों में 10-12 परसेंट तक की छूट।

- केज ज्वेलर्स 500 रुपए दस ग्राम गोल्ड पर। डायमंड पर 12 परसेंट तक फ्लैट डिस्काउंट टोटल वैल्यू पर।

- श्रीनाथ ज्वेलर्स में गोल्ड ज्वेलरी की मेकिंग चार्जेज 50 परसेंट और डायमंड ज्वेलरी की मेकिंग चार्जेज पर 15 परसेंट की छूट।

- तनिष्क में किसी भी ज्वेलरी आइटम्स को खरीदने पर एक गोल्ड क्वाइन मुफ्त।

- ब्रांडेड ज्वेलरी शोरूम्स में मंथली इनवेस्टमेंट स्कीम (11 महीने + 1 इंस्टॉलमेंट) या 10 महीने + 2 इंस्टॉलमेंट)

----------------

'चुनाव की वजह से मार्केट में काफी स्लो-डाउन चल रहा था। अक्षय तृतीया से मार्केट की रौनक निश्चित ही वापस लौटेगी। इस बार हमने गोल्ड के अलावा लाइट वेट डायमंड ज्वेलरी की रेंज उतारी है, जो महज 2500 रूपए से शुरू है.'

- श्रेयांश कपूर, वाइस प्रेसीडेंट, काशी ज्वैलर्स

'एक मई और दो मई को गोल्ड की खरीद पर 500 रूपए फ्लैट जबकि डायमंड की खरीद पर टोटल वैल्यू का 12 परसेंट तक फ्लैट डिस्काउंट अवेलेबल है.'

- डॉ। रवि कपूर, केज ज्वेल्स

'हमने ज्वेलरी की मेकिंग चार्जेज में छूट दी है। गोल्ड में 50 परसेंट और डायमंड में 15 परसेंट तक की छूट अवेलबल है.'

- अभिषेक कपूर, श्रीनाथ ज्वेलर्स

---

ज्वेलरी खरीदने के दो दिन, स्नान-दान 2 मई को

KANPUR : भारतीय ज्योतिष विद्यापीठ के अध्यक्ष डॉ। अतुल टंडन के मुताबिक वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि में अनंत फल देने की क्षमता होने के कारण इसमें किये हुए कार्य अक्षय हो जाने के कारण शास्त्रों में इस पावन तिथि को अक्षय तिथि का नाम दिया गया है। इस बार यह मुहूर्त गुरुवार एक मई को दिन में क्क्.ख्फ् बजे से प्रारम्भ होकर शुक्रवार ख् मई को दिन में क्ख्.0ब् बजे तक रहेगा। धर्म ग्रन्थों का निर्देश है कि अक्षय तृतीया का पर्व उदया तिथि में मनाया जाना चाहिए, जिस दिन तृतीया सूर्योदय स्पर्श करती हो और सूर्योदय के बाद हो। शुक्रवार दो मई को तृतीया सूर्योदय से दिन में क्ख्.0ब् बजे तक रहेगी। इसलिए स्नान, दान, पूजा, पाठ आदि धार्मिक कर्म ख् मई को सूर्योदय से दिन में क्ख्.0ब् बजे के बीच में सम्पन्न होंगे। जबकि ज्वेलरी की खरीददारी एक मई को दिन में क्क्.ख्फ् बजे से लेकर दो मई दोपहर क्ख्.0ब् बजे तक की जा सकती है।