-दीपावली तक 38 हजार तक पहुंचेगा सोने का रेट

-इंटरनेशनल और नेशनल गोल्ड मार्केट में आई तेजी का असर

prayagraj@inext.co.in
PRAYAGRAJ: इस बार शुभ दीपावली काफी महंगी होगी। दीपावली तक सोने का भाव इस बार 38 हजार रुपए, प्रति दस ग्राम तक पहुंच सकता है। इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड रेट को देखते हुए अभी से कमोडिटी मार्केट ने दीपावली के लिए सोने का भाव तय कर दिया है। इससे पब्लिक ही नहीं बल्कि सर्राफा कारोबारी भी चिंतित हैं।

80 प्रतिशत लॉस में सर्राफा कारोबार
नेशनल और इंटरनेशल मार्केट में इस समय गोल्ड का भाव सातवें आसमान पर है। इससे सर्राफा कारोबार में इन दिनों जबर्दस्त मंदी छाई हुई है। गोल्ड रेट बढ़ने के साथ लोगों की परचेजिंग पॉवर कम होने से सर्राफा कारोबार इन दिनों 80 प्रतिशत लॉस में है। इससे सर्राफा कारोबारी न सिर्फ परेशान, बल्कि हताश भी हैं।

पांच करोड़ तक सिमटा टर्नओवर
प्रयागराज की बात करें तो यहां से गोल्ड ज्वैलरी बड़े पैमाने पर बनाई जाती है। यह आस-पास के कई शहरों व गांवों में भेजी जाती है। किसी समय इसका टर्नओवर रोजाना 20 से 25 करोड़ रुपए थे। फिलहाल घाटे का आलम यह है कि यह टर्नओवर घटकर इस समय पांच से सात करोड़ पर आ चुका है।

ऐसे समझें गोल्ड रेट का गणित

1425 डॉलर प्रति औंस है इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड रेट।

1300 डॉलर प्रति औंस था कुछ दिन पहले तक।

2000 रुपए इंडिया बढ़ता है गोल्ड रेट जब इंटरनेशनल मार्केट में 100 डॉलर प्रति औंस बढ़ता है।

1500 डॉलर प्रति औंस जाने की उम्मीद है दीपावली तक इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड

38,000 रुपए प्रति दस ग्राम तक पहुंच जाएगा, इसके बाद इंडिया में रेट

1600 डॉलर प्रति आंस पहुंचने की उम्मीद है दिसंबर तक इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड रेट

40 हजार रुपये प्रति दस ग्राम तक पहुंचने की पूरी संभावना है दिसंबर तक इंडिया में गोल्ड रेट

दो साल पहले गोल्ड रेट 39 हजार रुपए प्रति दस ग्राम पर इंटरनेशनल मार्केट में आई तेजी की वजह से पहुंच गया था। उस समय इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड रेट 1900 डॉलर प्रति औंस था।
पंकज अरोरा, बुलियन ट्रेडर, कानपुर

नोटबंदी का असर आज तक लोग झेल रहे हैं। सर्राफा कारोबार तो पूरी तरह से ठप हो गया है। लोगों की परचेजिंग पॉवर खत्म हो गई है। कारीगरों के पास अब काम नहीं है। सरकार को कोई ठोस नीति बनानी चाहिए।
-कुलदीप सोनी, अध्यक्ष, प्रयाग सर्राफा मंडल

गवर्नमेंट जब तक गोल्ड पॉलिसी नहीं बनाएगी, तब तक सर्राफा कारोबारियों का भला होने वाला नहीं है। आज स्थिति बहुत खराब हो चुकी है। खर्च के मुताबिक इनकम न होने से अब पूंजी का इस्तेमाल करने की स्थिति आ गई है।
रोहित सर्राफ, चौक

कच्चे-पक्के का भाव और गोल्ड पर बढ़ाई गई ड्यूटी का असर सर्राफा कारोबार पर पूरी तरह दिख रहा है। स्थिति बहुत अच्छी नहीं है। इंटरनेशनल मार्केट में तेजी का असर त्यौहार पर दिखेगा, जो सर्राफा कारोबार के लिए ठीक नहीं।
-दिनेश सिंह सर्राफा कारोबारी, लोकनाथ

इंटनरेशनल मार्केट में गोल्ड की तेजी ने इस बार दिसंबर तक 40 हजार रुपये प्रति दस ग्राम तक भाव पहुंचने की संभावना जताई है। कमोडिटी मार्केट भी यही आंकड़ा बता रहा है। यह सर्राफा व्यापारियों के लिए परेशानी का कारण हो सकता है।
-विनय मिश्रा, सर्राफा व्यापारी