नई दिल्ली (पीटीआई)। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को सोने की कीमतें 68 रुपये घटकर 38,547 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गईं। सोमवार को सोना 38,615 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

रुपए के चढ़ने का असर

एचडीएफसी सिक्योरिटीज सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, 'दिल्ली में 24 कैरेट सोने की कीमतों में रुपये के चढ़ने और कमजोर वैश्विक कीमतों में कमी के चलते 68 रुपये की गिरावट आई। हाजिर रुपया दिन के दौरान डॉलर के मुकाबले 16 पैसे मजबूत हुआ।' उन्होंने कहा कि बाजार में मजबूत मांग के अभाव में भारत में सोने की कीमतों पर दबाव बना रहा।

चांदी में भी गिरावट

विदेशी पूंजी प्रवाह और घरेलू इक्विटी बाजार में बढ़त से शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले मंगलवार को रुपया 8 पैसे बढ़कर 71.66 के स्तर पर खुला। पिछले कारोबार में चांदी भी 39 रुपए की गिरावट के साथ 45,200 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई। वैश्विक बाजार में, सोना और चांदी दोनों क्रमशः 1,455.30 डॉलर प्रति औंस और अमरीकी डालर 16.88 प्रति औंस पर कारोबार कर रहे थे। पटेल ने कहा, 'अमेरिका-चीन व्यापार वार्ता में विश्वास बहाल होने पर सोने की कीमतें दो सप्ताह के निम्नतम स्तर पर पहुंच गईं।

अगले महीने से बढ़े टैरिफ के लिए तैयार रहें रिलायंस जियो यूजर्स

Posted By: Vandana Sharma

Business News inextlive from Business News Desk