नई दिल्ली (पीटीआई)। ग्लोबल सराफा बाजार में जबरदस्त खरीद के कारण दिल्ली में कारोबार के दौरान बुधवार को सोने के भाव 256 रुपये उछल कर 40,441 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गए। चांदी के भाव भी 228 रुपये उछल कर 47,272 रुपये प्रति किलो के स्तर पर पहुंच गए। एक दिन पहले मंगलवार को सोने के भाव 40,185 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी के भाव 47,044 रुपये प्रति किलो के स्तर पर बंद हुए थे।

चीनी वस्तुओं पर टैरिफ नहीं हटाएगा अमेरिका

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर कमोडिटीज एनालिस्ट तपन पटेल ने कहा कि अमेरिका-चीन ट्रेड डील की चिंताओं के बीच ग्लोबल लेवल पर सोने की जबरदस्त खरीद बढ़ी है जिससे दिल्ली हाजिर बाजार में 24 कैरेट सोने के भाव में 256 रुपये का उछाल देखने को मिला। मंगलवार को अपने एक बयान में अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि अमेरिका-चीन सौदे में अधिकतर चीनी वस्तुओं पर लगाए गए टैरिफ खत्म करने की बात शामिल नहीं है। डील पर बुधवार को हस्ताक्षर होना है।

डाॅलर के मुकाबले रुपये में 14 पैसे की कमजोरी

अमेरिका-चीन सौदे के बीच बुधवार को कारोबार के दौरान अमेरिकी डाॅलर के मुकाबले रुपये में 14 पैसे की कमजोरी रही। एक अमेरिकी डाॅलर की कीमत 71.01 रुपये रही। इस पर अमेरिका-चीन सौदे की चिंताओं का असर देखने को मिला। इस हलचल के बीच निवेशकों ने सराफा बाजार की ओर रुख किया। इस वजह से अंतरराष्ट्रीय सराफा बाजार में सोने के भाव 1,552 डाॅलर प्रति औंस और चांदी के भाव 17.83 डाॅलर प्रति औंस रहे।

Posted By: Satyendra Kumar Singh

Business News inextlive from Business News Desk