-एकेयू के कंवोकेशन में बोले शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा, शिक्षा का कोई विकल्प नहीं

PATNA: आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी (एकेयू) का छठा दीक्षांत समारोह शनिवार को सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर के बापू सभागार में आयोजित हुआ। इसमें 8552 छात्र-छात्राओं को डिग्री प्रदान की गई, जिनमें 1405 ने उपस्थित होकर कुलपति डॉ। एके अग्रवाल और अतिथियों से ग्रहण की। ¨हदी दिवस को ध्यान में रखते हुए पूरे कार्यक्रम का संचालन ¨हदी में किया गया था। 17 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल प्रदान किए गए, जिसमें 10 छात्राएं थीं। इसके अलावा दो ग‌र्ल्स को सर्वश्रेष्ठ स्नातकों का गोल्ड मेडल प्रदान किया गया। डिग्री मिलने के बाद छात्रों ने मालवीय टोपी उछाल कर अपनी सफलता की खुशी मनाई।

शिक्षा का दूसरा विकल्प नहीं

शिक्षा का कोई विकल्प नहीं है। यह एक साथ कई अवसरों के द्वार खोलता है। आज युवा इसका महत्व समझ रहे हैं। यह खुशी की बात है कि इसके लिए आज के यूथ लगनशील होकर नए लक्ष्य गढ़ रहे हैं। ये बातें शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन प्रसाद वर्मा ने कहीं। उन्होंने स्टूडेंट्स को मोटिवेट करते हुए कहा कि कोई भी राज्य तभी तरक्की कर सकता है जब वहां के लोग शिक्षित हों। हमें यह समझना होगा कि यूथ पर ही देश का भविष्य है। यदि वे सशक्त होंगे तो देश भी अपने आप सशक्त होगा।

मेडिकल शिक्षा में रिसर्च

गेस्ट ऑफ ऑनर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि एकेयू में रिसर्च वर्क पर भी ध्यान दिया जा रहा है। जरुरी है कि हमलोग मेडिकल शिक्षा पर खास ध्यान दें। साथ ही रिसर्च के प्रति यूथ को मोटिवेट करें। उन्होंने एकेयू के वीसी प्रो। अरुण अग्रवाल की ओर से इस दिशा में किये जा रहे कार्यो की प्रशंसा की।

थोड़ा प्रयास हो, सभी संसाधन है

इस मौके पर उपस्थित साइंस एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्टर जय कुमार ने कहा कि बिहार में नए युग की औद्योगिक एवं तकनीकी क्रांति के लिए प्रचुर संसाधन उपल?ध है। यदि इसके लिए यूथ बढ़चढ़कर हिस्सा लें तो थोड़ा प्रयास आगे बढ़ाये तो संभावनाओं को हकीकत में बदला जा सकता है। उन्होंने जोर दिया कि आज के यूथ को इनोवेशन और तकनीकी कुशलता पर ध्यान देना चाहिए।

जल्द शुरू होंगे 4 सेंटर

कुलपति डॉ। एके अग्रवाल ने प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय राज्य के कई प्रमुख शिक्षण संस्थानों की तरह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की परिकल्पना के अनुरूप सृजित किया गया है। परिसर में जल्द ही सेंटर फॉर रिवर स्टडीज, सेंटर फॉर जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, सेंटर फॉर ज्योग्राफिकल स्टडीज तथा पाटलिपुत्र स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स संचालित होने लगेंगे। सेंटर फॉर रिवर स्टडीज, सेंटर फॉर जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन तथा सेंटर फॉर ज्योग्राफिकल स्टडीज के समन्वयक की नियुक्ति हो चुकी है। निदेशकों की नियुक्ति की प्रक्रिया राज्य सरकार द्वारा चल रही है।

डिग्री के साथ सेल्फी

कंवोकेशन सेरेमनी के बाद स्टूडेंट्स ने ग्रुप फोटो और सेल्फी लेकर अपनी खुशी का इजहार किया। इसमें इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर साइंस, मेडिकल, वोकेशनल कोर्सेज व अन्य कोर्स के डिग्री प्राप्त स्टूडेंट्स शामिल रहे। इस मौके पर एकेयू के संस्थापक वीसी डॉ शंभूनाथ गुहा, विश्वविद्यालय की सभा, कार्यकारिणी परिषद एवं शैक्षणिक परिषद के

सदस्य, विश्वविद्यालय के सभी पूर्व वीसी, प्रो वीसी डॉ एसएम करीम, एग्जाम कंट्रोलर एवं रजिस्ट्रार ई राजीव रंजन एवं एकेयू के पदाधिकारी उपस्थित रहे।