एनजीटी की ठोस कूड़ा प्रबंधन एवं अनुश्रवण समिति के सामने हाजिर हुए नगर आयुक्त

- सिंचाई विभाग और एलडीए की भी जिम्मेदारी तय करने की मांग

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW गोमती को स्वच्छ एवं निर्मल बनाने के लिए 15 दिन के अंदर एक्शन प्लान तैयार किया जाएगा. यह आश्वासन नगर आयुक्त डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने दिया है. शुक्रवार को वह एनजीटी की ठोस कूड़ा प्रबंधन एवं अनुश्रवण समिति के सामने हाजिर हुए और अपना पक्ष रखा. नगर आयुक्त ने यह भी मांग रखी है कि सफाई कार्य में दो अन्य विभागों की भी जिम्मेदारी तय की जाए.

तीन दिन का दिया था समय

दरअसल, समिति की ओर से गोमती सफाई के लिए तीन दिन का समय दिया गया था. जिससे नगर आयुक्त खुद समिति के सामने हाजिर हुए और कहाकि गोमती सफाई के लिए एक्शन प्लान बनाने में कम से कम 15 दिन दिए जाएं. इस समयावधि में बेहतर प्लान तैयार किया जा सकता है. नगर आयुक्त की माने तो समिति की ओर से 15 दिन का समय दे दिया गया है.

सिंचाई व एलडीए

नगर आयुक्त ने यह भी बताया कि गोमा के किनारे अवैध रूप से झोपडि़यां बन गई हैं. यह क्षेत्र एलडीए में आता है. ऐसे में एलडीए को कार्रवाई कर इन्हें हटाना होगा, वहीं गोमती के पानी की सफाई की जिम्मेदारी सिंचाई विभाग के पास है. उन्हें भी अपने स्तर से प्रयास करने होंगे. इसके बाद निगम की ओर से तटों के किनारे लगे कूड़े के ढेरों को हटा दिया जाएगा और उनका उचित निस्तारण कराया जाएगा.

बाक्स

मलबा दिखे तो करें शिकायत

निगम प्रशासन की ओर से मलबा उठाने के लिए भी व्यापक स्तर पर कदम उठाए गए हैं. नगर आयुक्त ने सभी जोनल अधिकारियों और आरआर विभाग प्रमुख को निर्देश दिए हैं कि सुबह और रात दोनों वक्त मलबा उठाया जाए. इसके साथ ही मलबा फेंकने वालों पर जुर्माना किया जाए.