सुबह पांच से रात नौ बजे तक ही मिलेगा फ्री सेवा का लाभ

चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर और मिर्जापुर तक जाती हैं सिटी बसें

VARANASI

रक्षाबंधन से पहले ही रोडवेज विभाग ने राखी बांधने वाली बहनों को एक खास तोहफा दिया है। रक्षाबंधन के दिन रोडवेज बस स्टेशन से 63 रूटों पर चलने वाली सिटी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा रहेगी। यह सेवा सुबह पांच बजे से रात नौ बजे तक रहेगी। हालांकि पिछली बार प्रदेश सरकार ने रक्षाबंधन के दिन रोडवेज की सभी बसों में महिलाओं को फ्री सेवा की सुविधा दी थी।

63 रूटों पर सिटी बस सेवा

शहर के 63 रूटों पर रोडवेज विभाग की ओर से सिटी बस सेवा संचालित होती है। ये वाराणसी से अन्य जनपद चंदौली में मुगलसराय, चकिया, धानापुर, चहनियां व नौगढ़, मिर्जापुर में चुनार व कछवां बाजार, गाजीपुर में कैथी-सैदपुर, जौनपुर में केराकत, जलालपुर तक जाती हैं। शहर में एयरपोर्ट सेवा, बीएचयू, रामनगर, पड़ाव, कंदवा, रामेश्वरम, हरहुआ, चौबेपुर, जाल्हूपुर, डाफी, सीरगोवर्धन आदि क्षेत्रों तक सिटी बसें दौड़ती हैं।

दो स्थानों से चलती हैं

सिटी बस सेवा प्रभारी एसएन पाठक ने बताया कि कैंट स्थित रोडवेज बस स्टेशन से करीब 70 बड़ी सिटी बस और गोलगड्डा स्थित काशी डिपो से करीब 60 छोटी सिटी बस शहर के सभी रूटों पर जाती हैं। सुबह पांच से रात 9 बजे तक सिटी बस सेवा रहती है।

96 पैसे प्रति किमी है किराया

सिटी सब सेवा प्रभारी ने बताया कि सिटी बस का किराया 96 पैसे प्रति किमी है। इसके अलावा भी किलोमीटर के हिसाब से किराया निर्धारित किया गया है।

यूं बढ़ता है किराया

0-3 किमी तक 6 रुपये

4-5 किमी तक 10 रुपये

6-8 किमी तक 12 रुपये

9-10 किमी तक 15 रुपये

11-15 किमी तक 18 रुपये

16-20 किमी तक 22 रुपये

21-25 किमी तक 24 रुपये

26-30 किमी तक 27 रुपये

31-35 किमी तक 30 रुपये

36-40 किमी तक 36 रुपये

130

है शहर में चलने वाली कुल सिटी बसों की संख्या

70

बड़ी सिटी बसें चल रही हैं शहर की विभिन्न रूटों पर

60

छोटी सिटी बसें चल रही हैं शहर की विभिन्न रूटों पर

250

ड्राइवर रखे गए हैं शहर में सिटी बसों को चलाने के लिए

250

कंटक्टर रखे गए हैं शहर में सिटी बसों में किराया वसूलने के लिए

04

लाख रुपये तक की आय प्रतिदिन होती है सिटी बसों से

सिटी बस में रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए फ्री सेवा के संबंध में नगर विकास विभाग से आदेश मिला है। आदेशानुसार तैयारी की जा रही है। इस दिन महिलाओं को कोई परेशानी नहीं हो, इसका भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। इस संबंध में सभी ड्राइवर और कंडक्टर को बताया जा रहा है।

एसएन पाठक, प्रभारी, सिटी बस परिचालन