कमिश्नर ने रोड ट्रांसपोर्ट अथारिटी के साथ बैठक में लिए कई डिसीजन

रूरल इलाकों के टेंपो का अब अलग कलर किया जाएगा निर्धारित

VARANASI

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया है कि अब शहर में उन्हें ही ई रिक्शा का परमिट दिया जाएगा जो तांगा या पैडल रिक्शा को नष्ट कर इसके लिए आवेदन करेंगे। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के ऑटो रिक्शा का अलग कलर निर्धारित किया जाएगा। मंगलवार को कमिश्नरी कार्यालय में रोड ट्रांसपोर्ट अथारिटी की बैठक में ये निर्णय लिए गए।

नए आटो को नहीं मिलेगी परमिट

बैठक में कमिश्नर ने कहा कि शहर में 4900 ऑटो रिक्शा का परमिट है। ग्रामीण क्षेत्रों के ऑटो रिक्शा किसी दशा में शहर में नहीं चलेंगे। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति पैडिल रिक्शा, तांगा को नष्ट कर ई-रिक्शा लेना चाहेगा उसे सिटी परमिट दिया जाएगा, लेकिन नए ऑटो को परमिट नहीं मिलेगा। बताया गया कि अब तक 1350 ऑटो सीएनजी में कंवर्ट हो चुके हैं। शहर में चार सीएनजी पम्प संचालित हैं। दो महीने में तीन सीएनजी पम्प और शुरू हो जाएंगे। दिसम्बर तक चार और बन जाएंगे। वर्तमान में चालू सीएनजी पम्पों से प्रतिदिन लगभग 30000 वाहनों में गैस भरने की क्षमता है। सीएनजी गैस पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

जोन वाइज होगी संख्या

शहर में जोन वाइज ऑटो रिक्शा की संख्या निर्धारित कर उन्हें एलॉट किया जाएगा। प्राइवेट बसों में प्रेशर हॉर्न प्रतिबंधित है। ऐसे वाहनों और प्रेशर हॉर्न लगाने वाली एजेंसी के विरुद्ध कार्रवाई होगी। स्कूल बसों को सीएनजी में परिवर्तित कराने पर उन्हें इंसेंटिव दिया जाएगा। बैठक में डीएम सुरेंद्र सिंह, आरटीओ, एसपी ट्रैफिक सहित विभिन्न वाहन संगठनों के पदाधिकारियों ने अपने आवेदन और सुझाव रखे।