varanasi@inext.co.in

VARANASI: विदेश की तर्ज पर वाराणसी का विकास करना पीएम नरेंद्र मोदी का सपना है. इसे साकार करने की कवायद भी शुरू हो चुकी है. आने वाले दिनों में बनारस काफी बदला-बदला दिखेगा. पब्लिक रोपवे से शहर में मूव करेगी. शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम किए जाने के लिए वरुणा रिवर फ्रंट पर दोनों तरफ रोप-वे चलाया जाएगा. साथ ही गंगा वरुणा में वाटर ट्रांसपोर्ट चलाने पर भी मंथन हुआ.

जाम से मिलेगी निजात
वाराणसी में संचालित केंद्रीय परियोजनाओं कीप्रगति को लेकर सोमवार को कैम्प कार्यालय में कमिश्नर दीपक अग्रवाल की अध्यक्षता में बैठक हुई. पीएम मोदी के प्रतिनिधि एवं भाजपा प्रदेश प्रभारी सुनील ओझा की मौजूदगी में विदेश की तर्ज पर वाराणसी में संभावित विकास योजनाओं पर चर्चा की गई. शहर को जाम से निजात दिलाने के साथ ही नागरिकों को सुगम यातायात की व्यवस्था पर मंथन हुआ. बीएचएल से बीएचयू तक रोप-वे चलाए जाने के साथ ही गंगा और वरुणा नदी में वाटर ट्रांसपोर्ट व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने पर जोर दिया गया.

बनेगी मल्टी लेवल पार्किंग
शहर के प्रमुख स्थलों पर मल्टी लेवल पार्किंग बनाए जाने का निर्देश दिया. रोडवेज बस स्टेशन को अपडेट कर मल्टी लेवल बस अड्डा बनाए जाने पर जोर दिया गया. शहर के प्रमुख कुंडों एवं तालाबों को चिन्हित कर उनको संरक्षित करते हुए उनका सुंदरीकरण कराया जाएगा. यातायात व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने के लिए सड़कों पर अतिक्रमण को अभियान चलाकर हटाया जाएगा. साथ ही सड़क का विस्तार करने पर जोर दिया गया. जनपद में निर्माणाधीन परियोजनाओं को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर पूरा कराए जाने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए गए. मीटिंग में डीएम सुरेंद्र सिंह, वीडीए उपाध्यक्ष राजेश कुमार, नगर आयुक्त आशुतोष द्विवेदी, लोक निर्माण विभाग, विद्युत, जल निगम, गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के अधिकारी मौजूद थे.