वरुणा एक्सप्रेस समेत पांच प्रमुख ट्रेनों में लगेंगे लग्जरी कोच

आरामदायक सीटें, आकर्षक एलसीडी लाइटें होंगी कोच में

VARANASI

बनारस से लखनऊ का सफर करने वाले यात्रियों के लिए यह खुशखबरी है। राजधानी का सफर बेहद आरामदायक होगा। इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों में यात्रियों की बड़ी संख्या को देखते हुए रेल प्रशासन ने अब काशी से राजधानी लखनऊ का सफर आरामदायक बनाने का फैसला लिया है। जल्द ही वाराणसी से लखनऊ जाने वाली प्रमुख ट्रेनों में लग्जरी कोच लगाए जाएंगे। इसके अलावा लखनऊ रूट पर ट्रेनों की लेटलतीफी भी कम होगी।

अभी पांच ट्रेनों में लग्जरी कोच

वाराणसी से लखनऊ रूट पर तीन दर्जन से अधिक ट्रेनें अप और डाउन करती हैं। इस रूट पर प्रतिदिन करीब 50 हजार से अधिक यात्री सफर करते हैं। इससे रेलवे को प्रतिदिन लाखों रुपये की आय होती है। यह आय अन्य रूटों पर चलने वाली ट्रेनों से कहीं ज्यादा है। इसलिए रेलवे प्रशासन ने वाराणसी से लखनऊ तक चलने वाली कम दूरी की ट्रेनों में लग्जरी कोच लगाने की योजना बनाई है। ताकि यात्रियों का सफर आरामदाय हो सके। लग्जरी रेल कोच का निर्माण बंगाल की लिलुआ रेल फैक्टरी में किया गया है। इनके उत्पादन पर करीब 60 लाख का खर्च आया है। रेल महकमे की योजना के मुताबिक आने वाले सालों में 640 रेक की मदद से अधिकांश ट्रेनों में उत्कृष्ट या लिंक हॉफमैन बुश रेक लगाने की है।

कई मायनों में होंगे खास

-लग्जरी कोच में एलएचबी डिब्बों की तरह झटके नहीं लगेंगे,

-इन कोच में सफर रहेगा सुरक्षित -आकर्षक एलसीडी लाइटें, आरामदायक सीटें होगीं

-आंतरिक सजावट सफर को आनंददायक बनाएगी

-यात्रियों द्वारा इस्तेमाल चीजों को आकर्षक करने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा

इन ट्रेनों में लगेंगे लग्जरी कोच

-24227-24228 वाराणसी-कानपुर सेंट्रल वरुणा एक्सप्रेस,

-14219-14220 वाराणसी-लखनऊ एक्सप्रेस, 1

-4227-14228 वरुणा एक्सप्रेस,

-14203-14204 लखनऊ इंटरसिटी एक्सप्रेस

-14213-14214 वाराणसी-गोंडा एक्सप्रेस

अब देरी से रवाना नहीं होंगी ट्रेनें

ट्रेनों की लेटलतीफी कम करने के लिए रेकों को तैयार कर आवश्यकता पर चलाया जाएगा। जैसे ट्रेन के जाने के समय जो रेक यार्ड में साफ-सफाई की प्रक्रिया को पूरा कर चुका होगा उसे पहले भेजा जाएगा। इससे रेक के इंतजार में देरी से आने वाली ट्रेनें देरी से ही रवाना नहीं होंगी।

वर्जन

वाराणसी से लखनऊ रूट पर चलने वाले यात्रियों की सुविधा में विस्तार के लिए कई ट्रेनों में लग्जरी और एलएचबी कोच लगाने की योजना है। साथ ही ट्रेनों में यात्रियों द्वारा इस्तेमाल चीजों को आकर्षक बनाया जाएगा।

-दीपक कुमार, सीपीआरओ, उत्तर रेलवे

35 जोड़ी ट्रेन अप-डाउन करती हैं वाराणसी से लखनऊ

50 हजार यात्री डेली सफर करते हैं इस रूट पर

2 रूटों से लखनऊ जाती हैं ट्रेनें

60 लाख से अधिक खर्च हुआ रेल कोच के निर्माण पर