काशी विश्वनाथ मंदिर की सारी सुविधाएं हुई ऑनलाइन

कैशलेस की तरफ मंदिर प्रशासन ने बढ़ाया कदम

VARANASI

बाबा का दरबार हाईटेक हो रहा है। आनलाइन दर्शन-रुद्राभिषेक का इतंजाम के बाद अब तो चढ़ावा भी कैश नहीं बल्कि डिजिटल पेमेंट के जरिए हो रहा है। इससे दर्शनार्थियों को मंदिर में चढ़ावा, दर्शन के लिए टिकट से लेकर पूजन सामग्री तक खरीदने के लिए कैश के लिए परेशान होना नहीं पड़ रहा है। साथ ही मंदिर की आय भी बढ़ने की संभावना है। इसके अलावा बाबा के भक्तों की सुविधा के लिए कई अन्य व्यवस्था भी का जा रही है। न्यास परिषद परिसर में तैनात सुरक्षाकर्मियों का ड्रेस भी स्पेशल होगा। उन्हें सफारी देने पर विचार किया जा रहा है।

हेल्प डेस्क पर होगा पेमेंट

काशी विश्वनाथ धाम में दर्शन प्रक्रिया को डिजिटल करने का काम शुरू हो गया है। काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद की पिछले दिनों हुई बैठक में वीडियो कांफ्रेंसिंग से लाइव दर्शन और रुद्राभिषेक के साथ सभी सुविधाएं ऑनलाइन किए जाने पर सहमति बनी थी। इसी क्रम में मंदिर प्रशासन ने डिजिटल भुगतान की सुविधा शुरू की है। अभी पेटीएम और ऑनलाइन पेमेंट हो रहा है। जल्द ही अन्य ऐप के जरिए भी पेमेंट शुरू हो जाएगा। बांसफाटक स्थित विश्वनाथ धाम के साथ ही चारों हेल्प डेस्क पर पहुंचकर अपने मोबाइल से ही ई पेमेंट किया जा सकता है।

अब प्रसाद में टी-शर्ट भी

न्यास परिषद के निर्णय के मुताबिक श्रद्धालुओं को प्रसाद स्वरूप अंग वस्त्र, भभूत, शंख, रुद्राक्ष के साथ विश्वनाथ मंदिर की फोटो वाली टी-शर्ट दिए जाने की व्यवस्था की जा रही है। इन्हें मंदिर प्रसाद काउंटर से ऑनलाइन खरीदा जा सकेगा। इसके लिए कंपनी तय करने और रेट अप्रूवल की प्रकिया शुरू कर दी गई है। अभी तक श्रद्धालुओं को बेलपत्र या लड्डू ही प्रसाद में मिलता रहा है।

शुद्ध दुध और दही से अभिषेक

काशी विश्वनाथ का अभिषेक अब शुद्ध दूध-दही से ही होगा। इसके लिए मंदिर प्रशासन शुद्धता की गारंटी के आधार पर गोशालाओं से अनुबंध करेगा। प्रवेश द्वारों के समीप ही उन्हें बिक्री काउंटर के लिए स्थान दिया जाएगा। इस संबंध में न्यास परिषद की बैठक में हरी झंडी मिल चुकी है। सावन से इस व्यवस्था को शुरू किया जाएगा।