-प्रशासन ने जारी की खाद्य पदार्थो की रेट लिस्ट

-दाल-चावल समेत सब्जी की रेट लिस्ट भी जारी

-कालाबाजारी के खिलाफ मुकदमा कायम करने के आदेश

Meerut । कोराना वायरस को लेकर पूरे देश में लॉक डाउन के बाद आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी किसी भी कीमत पर न बढ़े, इसको लेकर प्रशासन हर स्तर पर प्रयास कर रहा है। इसी बाबत डीएम अनिल ढींगरा ने खाद्य पदार्थ, सब्जी और फल आदि के थोक के रेट तय करते हुए लिस्ट जारी कर दी है। यह लिस्ट नवीन मंडी समेत शहर के कई बाजारों में चस्पा भी करा दी गई है ताकि किसी तरह की कोई भी कालाबाजारी न हो सके। साथ ही प्रशासन के आदेश है कि यदि कोई अधिक रेट पर सामान बेचता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ मुकदमा कायम कर स त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही रेट लिस्ट का पालन सुनिश्चत कराने के लिए खाद्य विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं। वहीं जिले में आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी की शिकायत पर एसीएम सीके सिंह के नेतृत्व में बड़ा अभियान भी चलाया गया।

कार्रवाई की चेतावनी

व्यापारियों द्वारा जरूरती सामानों की कालाबाजारी की शिकायत पर गुरुवार को पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने लालकुर्ती क्षेत्र में सघन चेकिंग अभियान चलाया। एसीएम सीके सिंह के नेतृत्व में चले इस अभियान के दौरान किरानों की दुकानों की चेकिंग करते हुए अधिकारियों ने कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ स त कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

ओवर रेट न लें दुकानदार

एसीएम सीके सिंह ने बताया कि कालाबाजारी को रोकने के लिए पीडि़त ग्राहक प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराए गए टोल फ्री नंबर या जिला आपूर्ति अधिकारी से सीधे शिकायत कर सकते हैं। प्रशासनिक अधिकारियों ने आज लालकुर्ती के बड़ा बाजार, छोटा बाजार और अन्य इलाकों में स्थित किराने की दुकानों पर चेकिंग की। इसी के साथ व्यापारियों को सभी लोगों को सीमित मात्रा में ही दैनिक उपयोग की वस्तुएं बेचने और ओवर रेट न लेने की चेतावनी दी।

ये है लिस्ट

खाद्य वस्तु की रेट लिस्ट

खाद्य वस्तु - प्रति सौ किलो

दाल उड़द काली - 7800

दाल उड़द धुली - 10400

दाल अरहर - 7700

दाल मसूर - 7900

दाल काली मसूर - 6200

चना दाल - 6200

बेसन - 6900

राजधानी बेसन - 7700

चीनी - 3600

चावल - 2500 से 5200 तक

तेल सरसो - 92 से 95 प्रति लीटर

सब्जियों के थोक रेट

नवीन सब्जी मंडी

सब्जी - प्रति किलो

आलू - 16 से 18

प्याज - 15 से 20

भिंडी - 25 से 30

टमाटर - 10 से 16

गोभी - 8 से 10

मटर - 15 से 20

लहसून - 30 से 40

अदरक - 35 से 40

नींबू - 20 से 25

किसी भी खाद्य सामान, फल और सब्जी की कालाबाजारी की तो उसके खिलाफ मुकदमा कायम कर स त कार्रवाई होगी। लापरवाही बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

अनिल ढींगरा, डीएम, मेरठ

-----------

राशन से लदा ई-रिक्शा जब्त

मेरठ। गुरुवार को ब्रह्मपुरी पुलिस द्वारा एक ई-रिक्शा जब्त करने का वीडियो वायरल हो गया। मामला अंजुम पैलेस के निकट का बताया जा रहा है। जहां कुछ पुलिसकर्मियों ने एक ई-रिक्शा को अपने कब्जे में ले लिया। जिस पर राशन लदा होने का दावा वीडियो में किया जा रहा है। जबकि लॉक डाउन के दौरान रोजमर्रा की जरूरतों की वस्तुओं की आपूर्ति पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। कुछ स्थानीय निवासियों ने इस पूरे प्रकरण की वीडियो बनाकर वायरल कर दी।