सैन फ्रांसिस्को (आईएएनएस)Google ने रिसेंटली "माई स्टोरीटाइम" नाम का एक नया असिस्टेंट फीचर लॉन्च किया है। यह फीचर यूजर्स को कहानियां या नरेशन रिकॉर्ड करने और नेस्ट मिनी, नेस्ट हब के साथ-साथ हब मैक्स सहित कई डिवाइसेस पर उन्हें सुनाने की सुविधा देता है।

यह फीचर बनेगा बच्चों का बेस्ट फ्रेंड
वेंचरबीट ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि गूगल असिस्टेंट पर उपलब्ध हुई यह नई सुविधा मुख्य रूप से उन पेरेंट्स के लिए है जो अपने बच्चों के लिए मजेदार या प्रेरक कहानियां आसानी से रिकॉर्ड करके उन्हें कभी भी कहीं भी रिप्ले कर सकते हैं। यही नहीं पेरेंट्स बच्चों के स्कूलिंग चैप्टर्स को भी गूगल असिस्टेंट की मदद से अपने स्मार्ट स्पीकर पर रिकॉर्ड करके उन्हें कई बार सुना सकते हैं, जिससे वो कहानियां याद करना बच्चों के लिए बहुत आसान और मजेदार हो जाएगा।

अब बच्‍चों के लिए कहानियां भी रिकॉर्ड और प्‍ले करेगा google assistant,जानें कैसे होगा यह कमाल

मिलिट्री में रहे पेरेंट ने गूगल को दिया यह नायाब आइडिया
रिपोर्ट के अनुसार, गूगल असिस्टेंट का यह फीचर जेनिफर ओलिवर से प्रेरित था, जो सेना में थे और उन्होंने इंटरनेट पर लोगों से कहा कि MyStorytime.com पर विजिट करें और यहां अपनी फैमिली के लिए एक प्राइवेट अकाउंट खोलें। इसके बाद यहां अपनी वाइस स्टोरी की पूरी लाइब्रेरी आप क्रिएट कर सकते हैं। जेनिफर ओलिवर ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाने और स्टोरी रिकॉर्ड करने के बाद लोगों को सिर्फ इतना कहना होगा Hey Google, talk to My Storytime। ऐसा कहते ही उनके द्वारा रिकॉर्ड की गई तमाम कहानियां वो आसानी से सुन सकेंगे। अब यही आइडिया गूगल असिस्टेंट पर हम सब के लिए काम करेगा।

माईस्टोरीलाइन पर गूगल से लॉगइन करके भी सुन सकेंगे रिकॉर्डेड कहानियां
बता दें कि यूजर्स सीधे ही माय स्टोरीटाइम वेबसाइट पर जाकर माइक की मदद से अपनी कहानियां रिकॉर्ड कर सकते हैं, या फिर माय स्टोरीबोर्ड डैशबोर्ड में मौजूद एक टूल की मदद से वो एमपी 3 ऑडियो फ़ाइलों के रूप में अपलोड कर सकते हैं। इस फीचर को लेकर Google का कहना है कि रिकॉर्डेड कहानियां फ़ाइलें क्लाउड में सुरक्षित रूप से स्टोर की जाती है और उन्हें केवल वही लोग एक्सेस कर सकते हैं,, जिनके साथ उन्हें शेयर किया गया है।

Posted By: Chandramohan Mishra

Technology News inextlive from Technology News Desk