कानपुर (इंटरनेट डेस्क)। सर्च इंजन गूगल ने आज एक डूडल बनाया है। यह डूडल पैरालंपिक खेलों के संस्थापक के रूप में जाने जाने वाले सर लुडविग गुट्टमैन की 122वीं जयंती पर बनाया गया है। गूगल के डूडल को बाल्टीमोर में रहने वाले गेस्ट आर्टिस्ट आशाति फोर्टसन ने शानदार तरीके से डिजाइन किया है। आशाति फोर्टसन की तरफ से तैयार किए गए चित्र में सर लुडविग गुट्टमैन कई पैरालम्पिक खिलाड़ियों के साथ बीच में नजर आ रहे हैं। इसमे पैरालंपिक खेलों के कई क्षणों को भी दिखाया गया है।

पैरालंपिक खेलों का जनक भी कहा जाता

सर लुडविग गुट्टमैन को पैरालंपिक अभियान की नींव रखने की वजह से पैरालंपिक खेलों का जनक भी कहा जाता है। एक अधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक दरअसल सर लुडविग गुट्टमैन एक न्यूरोलॉजिस्ट थे लेकिन उन्हें पैरालंपिक गेम्स के संस्थापक के रूप में पहचाना जाता है। सर लुडविग गुट्टमैन का जन्म 3 जुलाई, 1899 को जर्मन साम्राज्य के प्रुशिया में हुआ था।

स्टॉक मेंडविल गेम्स की शुरुआत की थी

जर्मनी के यहूदी परिवार में जन्मे सर लुडविग गुट्टमैन एक जर्मन-ब्रिटिस न्यूरोलॉजिस्ट थे। उन्होंने स्टॉक मेंडविल गेम्स की शुरुआत की थी। यह गेम शारीरिक रूप से असहायों के लिए एक खेल आयोजन की तरह था, जो बाद में इंग्लैंड में पैरालम्पिक गेम्स के रूप में पहचाना जाने लगा। जर्मनी में यहूदियों संग उत्पीड़न के चलते उन्हें परिवार संग 1939 में अपना देश छोड़ना पड़ा था।

National News inextlive from India News Desk