BAREILLY: वोटिंग के वक्त सबसे ज्यादा प्रॉब्लम लोगों को अपना पोलिंग सेंटर और वोटर लिस्ट में नाम तलाशने में होती है। कई वोटर इसके चलते वोट ही नहीं डालने जाते हैं। वोटर्स की इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए इस बार स्टेट इलेक्शन कमीशन ने गूगल मैप के जरिए पोलिंग सेंटर्स की डिटेल सर्च करने की सुविधा दी है। स्टेट इलेक्शन की वेबसाइट पर फाइंड अरबन पोलिंग सेंटर में जाकर पोलिंग सेंटर सर्च कर सकते हैं। पोलिंग सेंटर के अलावा वोटर स्लिप, वोटर लिस्ट समेत कई जानकारी स्टेट इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट व एप पर जाकर सर्च कर सकते हैं.

 

फाइंड अर्बन पोलिंग सेंटर-

इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर नगर निकाय, वार्ड व पोलिंग सेंटर भरने पर सीधे गूगल मैप पर जाएंगे और वहां पहुंचने का रास्ता देख्ा सकेंगे।

लेक्शन लाइव- इलेक्शन लाइव ऑप्शन पर जाकर चुनावों की तारीख, नॉमिनेशन, व नामांकन से जुड़ी अन्य डिटेल जान सकते हैं

र्च रिजर्वेशन-सर्च रिजर्वेशन ऑप्शन पर जाकर नगर निगम, पालिका व पंचायत से जुड़े वार्ड के आरक्षण की डिटेल जान सकते हैं

सर्च आरओ-इसके ऑप्शन में जाकर नगर निकाय के आरओ और उनके अंडर में आने वाले वार्ड की जानकारी पता कर सकते हैं

सेल्फ मोबाइल रजिस्ट्रेशन-इस बार आयोग की वेबसाइट पर सेल्फ मोबाइल रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी गई है। मोबाइल रजिस्ट्रेशन कराने पर चुनाव रिजल्ट से जुड़ी जानकारी भ्ोजी जाएगी

अर्बन वोटर सर्च व स्लिप -इसके तहत कोई भी अपना वोट सर्च कर सकता है। वह यहां से वोटर स्लिप देखकर अपने वार्ड व कक्ष नंबर, मतदाता क्रमांक व अन्य डिटेल जान सकते हैं

यूएलवी वोटर लिस्ट-यहां पर जाकर वोटर लिस्ट ही पूरी देख सकते हैं। यहां पर वोटर लिस्ट पीडीएफ फार्मेट में दी गई है, जिसे कोई भी डाउनलोड कर सकता है।

 

 

दो से अधिक वार्ड से नहीं लड़ सकेंगे चुनाव

कोई भी पार्षद और मेयर कैंडिडेट दो वार्ड से अधिक पर चुनाव नहीं लड़ सकेगा। राजनीतिक दलों के झंडे, बैनर व स्टीकर लगे वाहन बिना अनुमति के नहीं चलेंगे। संडे को कलेक्ट्रेट सभागार में सीडीओ व एडीएम ई ने राजनीतिक दलों को आचार संहिता का पालन करने की जानकारी दी। मीटिंग में बताया गया कि वह चुनाव में कितना खर्च कर सकते हैं और किस तरह से प्रचार कर सकते हैं। सभी को राज्य निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों की कॉपियां भी दीं। राजनीतिक दलों से पहले रिटर्निग ऑफिसर्स की भी मीटिंग हुई। जिसमें सभी को नामांकन प्रकिया, ईवीएम, बैलेट पेपर, आचार संहिता व अन्य चुनाव से जुड़े निर्देश दिए गए।